माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के परीक्षार्थी – मोटिवेशनल ट्रेनर, एग्जाम गुरु उमेश यादव से जाने परीक्षा सूत्र

हावड़ा। मोटिवेशनल ट्रेनर, एग्जाम गुरु उमेश यादव ने इस वर्ष माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए एक परीक्षा सूत्र बनाया है, परीक्षार्थी छात्र-छात्रायें इसे पढ़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं और परीक्षा बेहतर तरीके से दे सकते हैं, तो आइए जानते हैं क्या है यह सूत्र…

1. परीक्षा से एक सप्ताह पहले : पिछले साल के परीक्षा के प्रश्न पत्र देखें। मूवी, सीरियल, फेसबुक व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम यानी सोशल मीडिया से दूर रहें। अपने अध्ययन के घंटे की योजना बनाएं। अपने परीक्षा स्थल की पहले से जांच कर लें।

2. परीक्षा से पहले की रात : अपने नोट्स की समीक्षा करें। परीक्षा केंद्र में ले जाने वाले सामान पैक करें। स्काईवॉक करें, आसमान देखें, मौसम का लुफ्त उठाएं। धोखाधड़ी (Cheat) करने के बारे में ना सोचे। बिस्तर पर जल्दी सोने जाएं।

3. परीक्षा के दिन : सुबह जल्दी उठे, हल्का ब्रेकफास्ट ले। परीक्षा से 5 से 10 मिनट पहले वॉशरूम चले जाएं। अपनी आंखें बंद करें और लंबी गहरी सांस ले।

4. परीक्षा के दौरान : सबसे पहले अपना नाम और एडमिट कार्ड देख कर रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें। प्रश्न पत्र पर एक नजर डालें। अपनी हैंडराइटिंग का ध्यान रखें। पहले आसान प्रश्नों को लिखने का प्रयास करें। एक या दो लंबे प्रश्नों के लिए ज्यादा समय ना लगाएं, समय प्रबंधन 3 घंटे के भीतर। यदि आपका दिमाग काम नहीं कर रहा है उस समय कुछ रफ में लिखना शुरू करें।

5. परीक्षा के बाद : अपनी उत्तर पुस्तिका दुबारा जांच कर ले। शांत रहें जो आपने किया है। अगली परीक्षा के लिए ध्यान केंद्रित करें। परीक्षा हाल से समय से पहले जल्दीबाजी में ना निकलेl ज्यादातर छात्रों से गपशप करना परीक्षा के पेपर में क्या सही है क्या गलत इससे बचे। घर वापस आए और दोपहर का भोजन करें। इसके बाद 2 घंटे आराम करें फिर आने वाले परीक्षा के लिए ध्यान केंद्रित करें। दूसरों की तुलना करने में अपनी उर्जा बर्बाद ना करें। अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें, धन्यवाद
उमेश यादव
मोटिवेशनल ट्रेनर, एग्जाम गुरु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − nine =