मालदा की खबरों पर एक नजर…

मिड-डे-मील में बच्चों को बेस्वाद भोजन कराने के आरोप में अभिभावकों ने शिक्षकों को कमरे में किया बंद

मालदा। मिड-डे-मील का मुर्गा व कीमती चावल शिक्षक खा रहे हैं और स्कूली बच्चे मोटा चावल और चिकन का छंटा हुआ मांस खिलाया जा रहा है, वो भी बेस्वाद खाना। यह जानकारी फैलते हीं अभिभावक व ग्रामीण भड़क गए। इस आरोप पर सैकड़ों ग्रामीणों ने स्कूल के सात शिक्षकों को कार्यालय के अंदर बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। ऐसी ही सनसनीखेज घटना इंगलिशबाजार प्रखंड के काजीग्राम ग्राम पंचायत के अमृती कॉलोनी प्राथमिक विद्यालय में बुधवार की दोपहर हुई। प्रदर्शनकारी ग्रामीणों ने कहा कि जब तक शिक्षकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जाती है तब तक उन्हें कक्ष में ही नजरबंद रखा जाएगा।

मामले की जानकारी होते ही मालदा में हंगामा मच गया। इस बीच, काजीग्राम ग्राम पंचायत के सदस्य निखिल सिंह स्थिति की जानकारी होने पर मौके पर पहुंचे। उन्होंने शिक्षकों पर आरोप लगाया। पंचायत सदस्य ने शिकायत की कि शिक्षक आए दिन मुर्गे का मांस पका कर खा रहे हैं और स्कूल के 250 छात्रों को बेस्वाद भोजन, चिकन का छंटा हुआ मांस मिल रहा है। ऐसा नहीं चल सकता है। इस बात की जानकारी ग्रामीणों को हुई तो उन्होंने इसका विरोध किया और शिक्षकों को घर में बंद कर दिया।

हालांकि, उस स्कूल के प्रधानाध्यापक शांति गोपाल मंडल ने कहा कि आरोप पूरी तरह सच नहीं हैं। कई बच्चे अनुपस्थित हैं। कोई ठीक से खाना नहीं चाहता। पकाए जाने के बाद शिक्षकों द्वारा छात्रों के भोजन की गुणवत्ता की जांच की जाती है। अब ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत पूरी तरह निराधार है। मालदा जिला प्राथमिक विद्यालय संसद की चेयरपर्सन बसंती बर्मन ने कहा कि जांच के बाद अगर ऐसी कोई विशेष शिकायत मिलती है तो स्कूल प्रशासन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

आईसीडीएस केंद्र में खिचड़ी देने को लेकर महिला पर जानलेवा हमला

मालदा। आईसीडीएस केंद्र में खिचड़ी देने को लेकर दो पड़ोसियों में विवाद। उस विवाद के चलते एक महिला पर धारदार हथियार से वार कर महिला की हत्या के प्रयास करने का आरोप पड़ोसी युवकों पर लगा है। सनसनीखेज घटना मालदा जिले के मोथाबाड़ी थाना श्रीपुर कॉलोनी इलाके में हुई। घायल महिला गुड्डी बीबी (40) है। आरोपी तनु शेख, मोजहर शेख और कई अन्य हैं। परिजन व पुलिस सूत्रों के अनुसार अन्य दिनों की भांति कल भी क्षेत्र के आईसीडीएस केंद्र में बच्चों को खिचड़ी दी जा रही थी। इसी दौरान दोनों पड़ोसियों में अनबन हो गई। गुड्डी बीबी और आरोपियों के बीच इसी विवाद के चलते बीती रात आरोपितों ने गुड्डी बीबी घर पर हमला कर दिया।

आरोप है कि तेज हथियार से महिला पर कई वार किये गये। महिला के चिल्लाने पर आसपास के लोग घटनास्थल पर पहुंचे तो आरोपी वहां से भाग गये। आनन फानन में घायल महिला को रेस्क्यू कर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। हालत बिगड़ी तो रात में उसे मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। महिला का फिलहाल मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गंभीर हालत में इलाज चल रहा है। आरोपी के खिलाफ मोथाबाड़ी थाने में लिखित शिकायत की गई है। पुलिस ने घटना की जांच के बाद मोजहर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बाकियों की तलाश शुरू कर दी है।

पंचायत समिति का वित्तीय वर्ष 2023-24 का पूर्ण बजट पेश

मालदा। गाजोल पंचायत समिति का वित्तीय वर्ष 2023-24 का पूर्ण बजट बुधवार को पेश किया गया। आज के इस बजट में संबंधित पंचायत समिति के पदाधिकारियों के अलावा जिला परिषद के दो निर्वाचित सदस्य भी उपस्थित रहे। सर्वसम्मति से 73 करोड़ 90 लाख रुपये का बजट पेश किया गया। इस बजट में अतिरिक्त व्यय के रूप में बंगला आवास योजना को विशेष महत्व दिया गया है। पंचायत समिति के सूत्रों ने बताया कि गरीब लोगों को सरकारी अनुदानित आवास दिलाने के लिए वित्तीय आवंटन किया गया है। वित्तीय वर्ष 2023 एवं 24 का यह बजट पंचायत समिति के वर्तमान सदस्यों एवं जिला परिषद के दो निर्वाचित सदस्यों के सहयोग से प्रस्तुत किया गया।

मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी

मालदा। मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने ओल्ड मालदा नगर पालिका के विभिन्न इलाकों में दुकानों पर छापेमारी की। बुधवार की दोपहर ओल्ड मालदा थाने की पुलिस के सहयोग से संबंधित विभाग के अधिकारियों ने विभिन्न किराना दुकानों व फास्ट फूड की दुकानों पर छापेमारी की। जांच अधिकारियों ने कई दुकानों के खाने की गुणवत्ता की जांच की। संबंधित विभाग के सूत्रों के अनुसार कुछ किराना दुकानों से मिलावटी खाद्य पदार्थ भी जब्त किया गया है।

मूल रूप से खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी घी, खाद्य तेल जैसे तरल खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच किया। जांच अधिकारियों को यह भी संदेह है कि कम से कम पांच दुकानों में कई खाद्य पदार्थ मिलावटी हैं। उन खाद्य पदार्थों के नमूने भी लिए जा रहे हैं। साथ ही उन किराना दुकानदारों को नोटिस देकर संबंधित विभाग से मिलने का आदेश दिया है। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस दिन ओल्ड मालदा नगर पालिका के मंगलबाड़ी बच्चामाड़ी सहित कई अन्य क्षेत्रों में यह अभियान चलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × three =