मुख्यमंत्री ममता ने की घोषणा, कहा- HS की परीक्षा जुलाई और माध्यमिक परीक्षा अगस्त में

Kolkata Desk : ममता बनर्जी ने WB बोर्ड के परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की। जुलाई में उच्च माध्यमिक और अगस्त में माध्यमिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। गुरुवार को नवान्न में इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने की। उन्होंने कहा कि कोविड गाइड लाइन को मानते हुए जरूरी विषयों की परीक्षा ली जाएगी। बाकी विषयों का मूल्यांकन स्कूल द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा 3 घंटे के बजाय डेढ़ घंटे की होगी।

ममता बनर्जी ने बताया कि उच्च माध्यमिक की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजन किया जा रहा है ताकि छात्र सर्वभारतीय और अंतरराष्ट्रीय परीक्षाओं में शामिल हो सकें। ममता बनर्जी ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 12 लाख से अधिक परीक्षार्थी हैं। कुल सात आवश्यक विषय है। उन्हीं विषयों की परीक्षा होगी। अतिरिक्त विषय 38 से 58 है। इनका मूल्यांकन स्कूल के नंबरों के आधार पर किया जाएगा।

स्वास्थ्य विधि को मानते हुए परीक्षा खुद की स्कूलों में या नजदीक के किसी स्कूल में आयोजित की जाएगी। 3 घंटे के बजाय डेढ़ घंटे की परीक्षा होगी। प्रश्नावली (पेपर) तैयार कर ली गई है। इसलिए अब परीक्षार्थियों को 10 बजे के बजाय 5 सवालों के जवाब देने होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, उच्च माध्यमिक में साढ़े आठ लाख से ज्यादा परीक्षार्थी हैं। इसमें भी जरूरी विषयों की ही परीक्षा ली जाएगी। कुल 16 दिन का समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 12 =