राजस्थान का पीसीपीआईआर इंडिया केम 2021 में निवेश स्थान के रूप में उभरा

जयपुर। Rajasthan News : भारत सरकार के रसायन और उर्वरक विभाग और फेडरेशन ऑफ इं राजस्थान का पीसीपीआईआर इंडिया केम 2021 में निवेश स्थान के रूप में उभरा डियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा इंडिया केम 2021 आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों से भारतीय और बहुराष्ट्रीय उद्योगों के साथ विभिन्न राज्य सरकारों ने भाग लिया है। कॉन्फ्रेंस में रीको विभाग ने राजस्थान को आगामी पेट्रोकेमिकल और पेट्रोलियम इनवेस्टमेंट रीजन को निवेश स्थान के रूप में प्रस्तुत किया है। राजस्थान के बाड़मेर जिले में पीसीपीआईआर को आगामी एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी के पास विकसित किया जा रहा है।

रीको अधिकारियों ने कहा कि रिफाइनरी के कारण पीसीपीआईआर में स्थित उद्योगों को बेहद लाभ होगा। रिफाइनरी से 17 किमी की दूरी पर 243 हेक्टेयर भूमि पर पीसीपीआईआर के पहले चरण की योजना बन गई है। पीसीपीआईआर ने पहले चरण में 93 औद्योगिक भूखंडों की योजना बनाई गई है और उनके लिए आवंटन जुलाई 2021 से शुरू होने जा रहे है। कॉन्फ्रेंस के दौरान रीको के अधिकारियों ने निवेश क्षेत्र में अवसरों के संबंध में कई निवेशकों के साथ चर्चा की।

भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि 2025 तक रसायनों और पेट्रोकेमिकल्स से लगभग 8 लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। राजस्थान सरकार के उद्योग सचिव और रीको के एमडी आशुतोष ए. पेडनेकर ने पीसीपीआईआर में निवेश के फायदों पर निवेशकों का ध्यान खीचां। साथ में, इवेंट में ग्लोबल सीईओ को संबोधित किया।

चर्चा में पेट्रोकेमिकल उद्योगों के 50 सीईओ ने भाग लिया और रीको के एमडी ने उन्हें राजस्थान के पीसीपीआईआर में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। इंडिया केम 2021 का आयोजन 17 मार्च से 20 मार्च, 2021 के बीच नई दिल्ली में ‘इंडिया: ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब फॉर केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स’ की थीम पर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 2 =