Cyclone 'Dana': Meteorological Department warns of heavy rain in South Bengal

चक्रवात ‘दाना’ : मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल में भारी वर्षा की चेतावनी दी

कोलकाता : मौसम विभाग ने शुक्रवार को भीषण चक्रवात ‘दाना’ के ओडिशा में दस्तक देने के बाद कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाने पर कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के कई जिलों में मूसलाधार वर्षा की चेतावनी दी।

मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पुरुलिया और बांकुरा जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया, जबकि पश्चिम मेदिनीपुर और झाडग्राम जिलों में अत्यधिक बारिश का अनुमान है।

‘दाना’ तूफान आज तड़के पड़ोसी राज्य ओडिशा में धामरा और भितरकनिका के बीच तट पर पहुंचा। शुक्रवार दोपहर तक उसके कमजोर पड़ जाने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि शनिवार को दक्षिण बंगाल में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर और झारग्राम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उसने कहा कि बंगाल की खाड़ी में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटा से 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से हवा चल रही है जो धीरे-धीरे कमजोर होगी तथा वह शुक्रवार शाम तक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पर आ जायेगी।

मौसम कार्यालय ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को शनिवार सुबह तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

मौसम कार्यालय के अनुसार कोलकाता में शुक्रवार पूर्वाह्न 11.30 बजे तक 24 घंटे में 100.3 मिमी बारिश दर्ज की गई।

उसने बताया कि शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटों में दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर और सागर द्वीप में क्रमश: 93 मिलीमीटर (मिमी) और 89.6 मिमी बारिश हुई।

उसने कहा कि कलाईकुंडा में 90.6 मिमी, हल्दिया में 80 मिमी, झाड़ग्राम में 66.6 मिमी, मेदिनीपुर शहर में 52 मिमी और दीघा में 37 मिमी वर्षा हुई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − one =