Cyclone "Dana" reaches closer to West Bengal and Odisha

पश्चिम बंगाल-ओडिशा की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवात ‘दाना’

कोलकाता। चक्रवात दाना पश्चिम बंगाल और ओडिशा के और करीब पहुंच गया है। कोलकाता में आज शाम छह से कल सुबह नौ बजे तक उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कोलकाता हवाई अड्डा प्राधिकरण ने कहा कि आज शाम छह बजे से शुक्रवार सुबह नौ बजे तक कोलकाता हवाई अड्डे पर सभी उड़ान सेवाएं बंद रहेंगी। प्राधिकरण ने सोशल मीडिया में यह जानकारी साझा की है।

मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि आज रात ‘दाना’ ओडिशा के भीतरकणिका और धामरा के बीच समुद्र तट से टकरा सकता है।

इस कारण पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और कोलकाता में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश की आशंका है। कोलकाता में आज की हवा की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने की संभावना है।

चक्रवात के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे ने लंबी दूरी की कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। सियालदह से दक्षिण शाखा और हसनाबाद शाखा की कुल 190 लोकल ट्रेनों को भी रद्द किया गया है।

आज रात से कल सुबह तक 14 घंटे के लिए सियालदह दक्षिण और हसनाबाद शाखा पर ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। हावड़ा स्टेशन से भी शुक्रवार को कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

अलीपुर मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बुधवार रात ‘दाना’ शक्तिशाली चक्रवात का रूप ले चुका है। अभी यह सागरद्वीप से 540 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व की ओर स्थित है।

‘दाना’ के तट से टकराने से पहले ही कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है। आज और कल मौसम बिगड़ने की संभावना है। चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए कोलकाता पुलिस और नगर निगम ने कई कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं।

सीईएससी और राज्य विद्युत वितरण निगम ने भी आपातकालीन कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम और नगर आयुक्त धवल जैन ने शीर्ष अधिकारियों को चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले अलीपुर मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार रात 10 बजे जारी बुलेटिन में बताया कि पिछले छह घंटों में इसकी गति 12 किलोमीटर प्रति घंटा रही।

चक्रवात पश्चिम बंगाल के सागरद्वीप से 500 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और ओडिशा के पारादीप से 420 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व की दूरी पर स्थित है।

अनुमान है कि समुद्र में हवा की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। कहीं-कहीं पर यह 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

विभाग ने आज पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर तथा दक्षिण 24 परगना में भारी से अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों के कुछ हिस्सों में 20 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा हो सकती है।

कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना और झाड़ग्राम में भारी से अत्यधिक भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण बंगाल के बाकी जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 5 =