Junior doctors in Bengal sat on a sit-in protest in front of Swasthya Bhavan overnight

बंगाल: कनिष्ठ चिकित्सकों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल 16वें दिन भी जारी

कोलकाता, 20 अक्टूबर। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा आंदोलनरत कनिष्ठ चिकित्सकों से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल वापस लेने और बातचीत के लिए आगे आने के अनुरोध के बीच आरजी कर अस्पताल में महिला चिकित्सक से दुष्कर्म और उसकी हत्या के मामले में न्याय की मांग कर रहे चिकित्सकों का ‘आमरण अनशन’ रविवार को 16वें दिन भी जारी रहा।

बातचीत के प्रस्ताव को आगे बढ़ाते हुए मुख्य सचिव मनोज पंत ने शनिवार शाम को चिकित्सकों को मुख्यमंत्री के साथ 45 मिनट की बातचीत के लिए सोमवार शाम पांच बजे राज्य सचिवालय नबन्ना में आमंत्रित किया।

इस बैठक की एक शर्त यह है कि चिकित्सकों को अपनी भूख हड़ताल वापस लेनी होगी।

हालांकि, प्रदर्शनकारी चिकित्सकों ने अपनी सभी मांगें पूरी होने तक भूख हड़ताल समाप्त करने से इनकार कर दिया, लेकिन सोमवार को बातचीत में शामिल होने पर सहमति जताई है।

बनर्जी ने शनिवार को कोलकाता के एस्प्लेनेड क्षेत्र में धरना स्थल पर पंत और गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती के दौरे के दौरान प्रदर्शनकारी चिकित्सकों से फोन पर बात की और उनसे भूख हड़ताल समाप्त करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि उनकी अधिकांश मांगों पर विचार किया गया है, जबकि राज्य के स्वास्थ्य सचिव को हटाने की उनकी जिद को खारिज कर दिया गया।

कनिष्ठ चिकित्सक आरजी कर अस्पताल में महिला चिकित्सक से दुष्कर्म और हत्या के मामले में न्याय की मांग और राज्य के स्वास्थ्य सेवा ढांचे में व्यवस्थागत बदलाव की मांग को लेकर पिछले 16 दिनों से आमरण अनशन पर हैं।

अब तक भूख हड़ताल पर बैठे छह चिकित्सकों को उनकी सेहत बिगड़ने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि आठ अन्य चिकित्सक अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं। उनकी मांग है कि राज्य सरकार गतिरोध को दूर करने के लिए सोमवार तक कोई सकारात्मक कदम उठाए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =