कोलाघाट में अधिकारियों ने किया मछली झीलों का निरीक्षण

खड़गपुर : पूर्व मेदिनीपुर जिला अंतर्गत कोलाघाट ब्लॉक की महत्वपूर्ण डेनान-देहाती जल निकासी परियोजना 48 साल बाद भी क्रियान्वित नहीं होने से ब्लॉक के एक बड़े इलाके का पानी रूपनारायण नदी में नहीं जा पा रहा है I परिणामस्वरूप, कोलाघाट के लगभग बीस/पच्चीस गाँव एक महीने से अधिक समय से पानी में डूबे हुए हैं।

ऐसे में कोलाघाट बीडीओ, पंचायत समिति अध्यक्ष और सिंचाई विभाग के एसडीओ ने गोविंदचक के क्षेत्र में बने अवैध मछली तालाब से सटे इलाके का दौरा किया I दौरे के दौरान कृषक संग्राम परिषद के सचिव नारायण चंद्र नायक, सागरबार ग्राम पंचायत के उप प्रमुख और विभिन्न स्तर के जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

निरीक्षण के बाद बीडी ओ गोविंदचक ने ग्राम पंचायत के उपमुखिया को स्लुइस गेट के सामने दो अवैध मछली तालाबों से होकर खेत तक जाने वाली नासा नहर की तुरंत सफाई व मरम्मत करने का निर्देश दिया I

उन्होंने यह भी कहा कि 14 अक्टूबर की दोपहर को बीडीओ कार्यालय में सभी संबंधित लोगों के साथ एक बैठक की जायेगी, जिसमें इस बात पर चर्चा की जायेगी कि बाढ़ग्रस्त इलाकों से दूषित पानी को शीघ्र हटाने के लिए क्या कदम उठाये जा सकते हैं I

कृषक संग्राम परिषद के सचिव नारायण चंद्र नायक ने शिकायत की कि 1975 में, सिंचाई विभाग ने क्षेत्र की जल निकासी समस्या को हल करने के लिए डेनान-देहाती जल निकासी योजना को लागू करने का निर्णय लिया। लेकिन परियोजना की मंजूरी के 48 साल बाद भी परियोजना के पूर्ण कार्यान्वयन के कारण कोलाघाट, पांशकुड़ा ब्लॉक के एक बड़े हिस्से में अमन धान की खेती नष्ट हो गई है।

इतना ही नहीं, क्षेत्र की मुख्य नकदी फसल समेत फूल और निचले इलाकों की सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। जल निकासी की कमी के कारण कई तालाब पहले ही डूब चुके हैं और मछलियाँ बह चुकी हैं। कोलाघाट की रूपनारायण नदी इलाके से महज छह से सात किलोमीटर दूर है I

Officials inspected fish lakes in Kolaghat

इस क्षेत्र को जलमग्न नहीं माना जाता क्योंकि रूपनारायण में अभी भी कोलाघाट के पास पानी ले जाने की क्षमता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि यह समस्या जल निकासी की उचित व्यवस्था की कमी, जल निकासी नहरों के नियमित पूर्ण नवीनीकरण की कमी और नहरों के अंदर अवैध संरचनाओं और जल निकासी को अवरुद्ध करने वाले अवैध मछली तालाबों के कारण है।

बता दें कि पांशकुड़ा ब्लॉक के केशापाट, मैसोरा, पांशकुरा-1 ग्राम पंचायत, कोलाघाट ब्लॉक के बृंदाबनचक, सिद्धा-1ओ2, खन्यादिही, सागरबार, पुलशिता ग्राम पंचायत क्षेत्र संख्या 6 (अब संख्या 16) में लगभग एक सौ मौजा हैं I

राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे सिंचाई विभाग की संस्था नहर है।लेकिन चूंकि नहर उस विशाल क्षेत्र की तुलना में पर्याप्त चौड़ी नहीं है, इसलिए वर्ष की सामान्य बारिश के दौरान, क्षेत्र के निचले हिस्से के मौजों में बाढ़ आ जाती है और खेतों की फसलें, तालाब और सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + sixteen =