कोटा के एलन करियर इंस्टीट्यूट ने हैदराबाद में शुरू किया अपना कैम्पस, दक्षिण भारत में एलन की मौजूदगी हुई और मजबूत

कोटा से उत्कृष्टता की विरासत 5 नए परिसरों के शुभारंभ के साथ हैदराबाद पहुँची
2027 तक 20,000 से अधिक छात्रों को सेवा प्रदान करने का अनुमान

कोटा। परीक्षा की तैयारी के सिलसिले में उत्कृष्टता का पर्याय बन चुका एलन करियर इंस्टीट्यूट अब अपनी शानदार विरासत को दक्षिण भारत में भी विस्तार दे रहा है। एलन करियर इंस्टीट्यूट ने अब कोटा से आगे बढ़ते हुए हैदराबाद में प्रमुख स्थानों पर पाँच नए परिसरों को लॉन्च करने का एलान किया है।

शीर्ष रैंकर्स तैयार करने और अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए अपनी खास पहचान बना चुके एलन के इस कदम को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह कदम दरअसल एनईईटी, जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एलन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। साथ ही इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि दक्षिण भारत के छात्र अब कोटा में स्थापित समान उच्च मानकों का लाभ उठा सकें।

हैदराबाद में एलन के पाँच नए कैम्पस संस्थान की व्यापक दृष्टि का हिस्सा हैं, जिसके तहत अगले तीन वर्षों में 20,000 से अधिक छात्रों को सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इस तरह संस्थान अकादमिक उत्कृष्टता की अपनी 36 साल की विरासत का लाभ उठाता है। ये परिसर कोटा के प्रसिद्ध क्लासरूम ईकोसिस्टम में प्रशिक्षित अनुभवी संकाय सदस्यों से सुसज्जित होंगे, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्रों को उच्चतम स्तर की शिक्षा और मार्गदर्शन हासिल हो सके।

हैदराबाद परिसर में भारत भर के स्टार संकाय सदस्य शामिल होंगे, जिनमें कोटा के प्रसिद्ध क्लासरूम ईकोसिस्टम में प्रशिक्षित लोग और अनुभवी शिक्षाविदों की एक टीम शामिल है। यह पूरी टीम मिलकर शिक्षण और निर्देश की उच्च क्षमता सुनिश्चित करती है। पाठ्यक्रम पर अपने त्रुटिहीन फोकस के अलावा, एलन छात्रों केे समग्र कल्याण पर भी जोर देता है।

देश भर में हमारे सभी अन्य परिसरों की तरह, हैदराबाद परिसर में भी सभी छात्रों के लिए संकाय और मनोवैज्ञानिक परामर्शदाताओं के साथ सेशन का इंतजाम होगा। यह महत्वपूर्ण सपोर्ट छात्रों को अपनी पढ़ाई और कल्याण के प्रति एक बेहतर और संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद करता है।

हैदराबाद कैम्पस की लॉन्चिंग के अवसर पर आयोजित समारोह में एलन के सीईओ श्री नितिन कुकरेजा और एलन हैदराबाद टीम के साथ भारत की राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के जाने-माने मुख्य राष्ट्रीय कोच पी. गोपीचंद भी मौजूद थे। कार्यक्रम में बोलते हुए, गोपीचंद ने कहा, ‘‘पिछले कई दशकों से एलन सफलता और अनुशासन का पर्याय रहा है।

हैदराबाद में प्रवेश करते ही, वे न केवल केंद्र स्थापित कर रहे हैं – वे शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए एक नया मानदंड भी स्थापित कर रहे हैं। मेरा मानना है कि यह कदम न केवल तेलंगाना से अधिक शीर्ष रैंक वाले खिलाड़ियों को तैयार करेगा, बल्कि छात्रों की एक पीढ़ी को सही मार्गदर्शन और देखभाल के साथ संभावनाओं की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रेरित करेगा।’’

एलन के सीईओ श्री नितिन कुकरेजा ने इस अवसर पर कहा, ‘‘देशभर में छात्रों को सशक्त बनाने की एलन की यात्रा में अगला अध्याय अब हैदराबाद है। उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता और समग्र विकास पर ध्यान देने के साथ, हमारा लक्ष्य न केवल शैक्षणिक परिणामों को बदलना है, बल्कि विद्यार्थियों के जीवन को बदलना भी है। इस गतिशील शहर में हमारा प्रवेश हमारे इस विश्वास का प्रमाण है कि हर छात्र को अगर बेहतर मार्गनिर्देशन हासिल हो, तो वह उच्चतम स्तर पर उत्कृष्टता हासिल कर सकता है।’’

भारत के कोचिंग उद्योग में एलन करियर इंस्टीट्यूट की 36 साल की विरासत राष्ट्रीय परीक्षाओं में इसके विद्यार्थियों को लगातार मिलने वाली सफलता से देखी जा सकती है। संस्थान ने पिछले 15 वर्षों में 25 ऐसे छात्रों को तैयार किया है, जिन्होंने आईआईटी-जेईई और एनईईटी/एआईपीएमटी में ऑल इंडिया रैंक-वन हासिल की है।

2024 में, आईआईटी में प्रवेश करने वाले 5 में से 1 छात्र एलन क्लासरूम से होगा। हमारे छात्र वेद लाहोटी ने जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल की है। एनईईटी 2024 में, हमारे पांच छात्रों- माजिन मंसूर, प्रचिता, दिव्यांश जितेंद्र, नेहा माने और तेजस सिंह ने ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल की है।

इस साल, हमारे 45 छात्रों ने जेईई एडवांस्ड में शीर्ष 100 में स्थान बनाया है और 39 छात्र एनईईटी में शीर्ष 100 में हैं- जो भारत में किसी भी संस्थान से सबसे अधिक है। दक्षिण भारत में एलन के परिसरों के छात्रों ने भी अनुकरणीय परिणाम दिखाए हैं, जिनमें से चार छात्रों ने विश्व प्रसिद्ध मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में जगह बनाई है।

इस साल, हमारे पांच छात्रों ने जेईई एडवांस्ड 2024 में शीर्ष 100 में जगह बनाई। दक्षिण में हमारे परिसरों के छात्रों ने चिकित्सा क्षेत्र में भी अविश्वसनीय सफलता की कहानियाँ लिखी हैं, जिनमें 17 छात्रों ने एनईईटी 2024 में 700 से अधिक अंक प्राप्त किए हैं और 599 छात्रों ने इस प्रतिस्पर्धी परीक्षा में 600 से अधिक अंक हासिल किए हैं।

एलन के सभी परिणाम विश्व-प्रसिद्ध ऑडिटर अर्न्स्ट एंड यंग द्वारा मान्य किए जाते हैं, और ऐसी मान्यता हासिल करने वाला एलन पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + nineteen =