Bengal: 7 killed in explosion in Birbhum mine

बंगाल : बीरभूम के खदान में विस्फोट से 7 की मौत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में आज एक कोयला खदान में भीषण विस्फोट हुआ है। धमाके में 7 लोगों की मौत हो गई हो गई है और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिनको उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धमाका जिले के लोकपुर पुलिस स्टेशन के दायरे में आने वाली गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड कोलियरी (GMPL) में हुआ और मौके पर भीड़ जुटी है।

कोयला क्रशिंग ऑपरेशन के दौरान अचानक विस्फोट होने से दहशत फैल गई। इसके बाद खदान में काम कर रहे लोगों में अफरा तफरी मच गई। कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी मौके से भाग गए, लेकिन पुलिस ने मौके पर आकर मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला।

साथ ही मलबे में दबे मजदूरों को रेस्कयू करके अस्पताल पहुंचाया। शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। धमाके की खबर सुनते ही पूरे इलाके लोग विस्फोटस्थल पर जुटे।

मृतकों के परिजनों ने कंपनी पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। लोगों में हादसे के बाद आक्रोश फैल गया है। लोगों ने आरोप लगाया कि कंपनी के कर्मचारी और अधिकारी बचाव अभियान चलाने की बजाय मौके से भाग गए।

धमाके के बाद जुटे लोगों ने ही पुलिस को बुलाया। पुलिस के आने के बाद ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ। एंबुलेंस और पुलिस मौके पर पहुंची। बताया जा रहा है कि धमाके में मारे गए मजदूर दिवाली-छठ के लिए घर जाने की तैयारी कर रहे थे।

बिहार के भदुरिया गांव निवासी मृत्युंजय बद्याकर ने हादसे की आंखोंदेखी मीडिया को बताई। उन्होंने बताया कि अचानक धमाका हुआ और जोरदार आवाज आई, जिसे सुनकर एक बार तो दिल दहल गया।

मृत्युंजय ने बताया कि जब वह मौके पर पहुंचा तो उसने मजदूरों के क्षतविक्षत शव देखें। कई मजदूर दर्द से कराह रहे थे और बेहोश थे। एक बार तो कुछ समझ नहीं आया, लेकिन आनन फानन में उसने पुलिस और फायर ब्रिगेड को फोन कर दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =