मां दुर्गा को अर्पित करें इनमें से कोई भी एक फूल, माता रानी होंगी प्रसन्न!

वाराणसी। मां दुर्गा का आगमन हो चुका है। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा की व्यक्ति सच्चे मन से पूजा अर्चना करता है। उसके घर में सदैव मां दुर्गा का वास होता है और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। माता रानी को प्रसन्न करने के लिए आपके पास 9 दिनों के विशेष समय है। इन 9 दिनों में से आप किसी भी दिन यदि माता रानी को कुछ विशेष फूल अर्पित करते हैं तो आप पर माता रानी की विशेष कृपा तो बनेगी ही। साथ ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। घर परिवार में सुख शांति के साथ धन-धान्य की कोई कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं नवरात्रि में किन फूलों को अर्पित करने से प्रसन्न होंगी मां दुर्गा। गुलाब के फूल मां दुर्गा को अर्पित करने के लाभ।

नवरात्रि के 9 दिनों में से किसी भी दिन यदि आप मां दुर्गा को गुलाब के फूल अर्पित करते हैं तो आपको माता रानी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा। दरअसल, मां दुर्गा का गुलाब के फूल विशेष रूप से प्रिय हैं। गुलाब के फूल यदि आप मां दुर्गा को नवरात्रि में अर्पित करते हैं तो घर परिवार में सुख समृद्धि आती है। साथ ही घर में सकारात्मकता का संचार होता है। वैसे तो आप किसी भी दिन इसे चढ़ा सकते हैं लेकिन, यदि आप नौ के नौ दिन गुलाब के फूल माता रानी को अर्पित करते हैं आपको लाभ देखने को मिलेगा।

गेंदे का फूल मां दुर्गा को करें अर्पित करने के लाभ : गेंदे के फूल वैसे तो सभी देवी देवताओं को अर्पित किए जाते हैं। लेकिन, यदि आप गेंदे का फूल मां दुर्गा को नवरात्रि के दौरान अर्पित करते हैं तो आपको ज्ञान, बुद्धि और धन लाभ देखने को मिलेगा। साथ ही इस फूल को मां दुर्गा को चढ़ाने से सभी प्रकार की नकारात्मकता दूर होती है और घर परिवार में खुशहाली आती है।

गुड़हल का फूल करें मां दुर्गा को अर्पित करने के लाभ : यदि आप नवरात्रि के 9 दिनों में किसी भी दिन मां दुर्गा को सच्चे मन से गुड़हल का फूल अर्पित करके अपने मन की मनोकामना बोले तो आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। दरअसल, गुड़हल के फूल में मां दुर्गा का वास माना जाता है। इसलिए इस फूल को मां दुर्गा को चढ़ाने से घर परिवार में सुख समृद्धि और धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती है। साथ ही व्यक्ति को धन संपदा की प्राप्ति होती है। साथ ही गुड़हल का फूल मां दुर्गा को अर्पित करने से व्यक्ति में साहस, सौभाग्य की वृद्धि होती है। इतना ही नहीं व्यक्ति की सभी मुश्किलें दूर होती हैं।

कमल का फूल मां दुर्गा को अर्पित करने का लाभ : मान्यताओं के अनुसार, कमल के फूल में मां लक्ष्मी का वास होती हैं लेकिन, कमल का फूल मां दुर्गा को भी अति प्रिय है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में यदि मां दुर्गा को कमल का फूल अर्पित कर दिया जाए तो माता रानी व्यक्ति के धन के भंडार भर देती हैं और नवरात्रि में किसी भी दिन यदि आप मां दुर्गा के मंदिर में जाकर कमल का फूल उन्हें अर्पित करते हैं तो आपको सभी कार्यों में सफलता मिलना आरंभ हो जाएगा।

हरसिंगार के फूल मां दुर्गा को अर्पित करने के लाभ : नवरात्रि में यदि आप मां दुर्गा को हरसिंगार के फूल अर्पित करते हैं तो आपको मां दुर्गा का आशीर्वाद को मिलेगा ही। साथ ही आपके जीवन में जितनी भी समस्याएं चल रही हैं वह सभी दूर हो जाएंगी। साथ ही जिस व्यक्ति को तनाव अधिक रहता हैं उनके लिए यह फूल मां दुर्गा को चढ़ाना विशेष लाभकारी रहने वाला है। इसे चढ़ाने से तनाव से मुक्ति मिलेगी और उन्नति मिलेगी।

तुलसी के पत्ते और धतूरा मां दुर्गा को अर्पित करने के लाभ : आप चाहें तो तुलसी के पत्ते और धतूरा भी मां दुर्गा को अर्पित कर सकते हैं। मां दुर्गा को तुलसी के पत्ते अर्पित करने से व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा होता है।

ज्योतिर्विद रत्न वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 99938 74848

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + 19 =