TMC MP from Bengal Yusuf Pathan accused of encroachment

कांग्रेस ने बंगाल के राज्यपाल से यूसुफ पठान के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया

कोलकाता : पश्चिम बंगाल कांग्रेस नेता सौम्या आइच रॉय ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस को पत्र लिखकर भरतपुर के विधायक हुमायूं कबीर और बरहामपुर के सांसद यूसुफ पठान के खिलाफ 2024 के आम चुनावों में जीत हासिल करने के लिए कथित तौर पर धार्मिक आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने के आरोप में कार्रवाई की मांग की है।

3 अक्टूबर को लिखे पत्र में रॉय ने कहा, “हाल ही में, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के भरतपुर निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचित विधायक श्री हुमायूं कबीर ने आम चुनाव 2024 में बरहामपुर लोकसभा क्षेत्र से श्री यूसुफ पठान की जीत पर एक बयान दिया है।

अपने बयान में, हुमायूं कबीर ने कहा कि कैसे उन्होंने आम चुनावों में जीत हासिल करने के लिए धर्म के आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण किया। उनके बयान से अशांति फैल गई।”

कांग्रेस नेता रॉय ने कहा, “उनका बयान कानून और संविधान का पूरी तरह उल्लंघन है। भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 196 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि धर्म, जाति के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना दंडनीय अपराध है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता तब प्रतिबंधित होती है जब यह भारत की संप्रभुता और अखंडता का उल्लंघन करती है। एक निर्वाचित विधायक को शपथ लेनी होती है कि वह भारत की संप्रभुता और अखंडता को बनाए रखेगा, लेकिन  हुमायूं कबीर ने अपनी शपथ के अनुसार काम नहीं किया ।”

“इसलिए भारत के नागरिक के रूप में, मेरे मन में कुछ सवाल आते हैं, कि श्री हुमायूं कबीर की पश्चिम बंगाल विधानसभा से सदस्यता क्यों नहीं रद्द की जानी चाहिए और 2024 के बरहमपुर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव को क्यों शून्य घोषित किया जाना चाहिए। मैं इस मामले पर आपके ध्यान की प्रतीक्षा करूंगा,”

तृणमूल कांग्रेस के नेता पठान यूसुफ ने 2024 के आम चुनावों में बहरामपुर संसदीय क्षेत्र से 524,516 वोट हासिल करके जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को हराया ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + 12 =