महिला लीग भारतीय हॉकी के लिये होगी ‘गेम चेंजर’ : सविता पूनिया

यी दिल्ली : पूर्व कप्तान सविता पूनिया ने हॉकी इंडिया लीग में महिलाओं के लिये अलग स्पर्धा शुरू करने के हॉकी इंडिया के फैसले की प्रशंसा करते हुए इसे देश में खेल के लिये ‘गेम चेंजर’ बताया। टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार हॉकी इंडिया लीग में पुरूषों के साथ महिला टीमें भी भाग लेंगी।

दिसंबर के आखिरी सप्ताह से फरवरी 2025 तक चलने वाली एफआईएच से मान्यता प्राप्त इस लीग में पुरूष वर्ग में आठ और महिला वर्ग में छह टीमें भाग लेंगी।

सविता ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा ,” महिलाओं के लिये एक अलग लीग गेम चेंजर होगी और भारतीय हॉकी के लिये यह बड़ा कदम होगा ।”

उन्होंने कहा ,” भारत की युवा महिला खिलाड़ियों के लिये यह मंच उन्हें उच्च स्तर पर खेलने का मौका देगा और बतौर खिलाड़ी निखारने में भी मदद करेगा । उनके पास यह अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा मौका है । महिला और पुरूष लीग साथ में होगी और मुझे नहीं लगता कि किसी और खेल में ऐसा कभी हुआ है ।”

उन्होंने कहा ,” हॉकी इंडिया ने हमेशा सुनिश्चित किया है कि महिला और पुरूष टीमों को समान सुविधायें मिले । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीतने पर ईनामी राशि भी समान होती है ।” टूर्नामेंट पिछली बार 2017 में खेला गया था ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 16 =