महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने डिजिटल साक्षरता संकल्प अभियान के अंतर्गत आरएसएस द्वारा संचालित प्रकल्प सेवा भारती दिल्ली को 95 कंप्यूटर भेंट किया

नई दिल्ली। महाराजा अग्रसेन प्रौद्योगिकी संस्थान ने डिजिटल साक्षरता संकल्प अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा संचालित प्रकल्प सेवा भारती दिल्ली को 95 कंप्यूटर भेंट में दिए हैं। इस अवसर पर सोसाइटी के संस्थापक व मुख्य सलाहकार डॉ. नंद किशोर गर्ग ने कहा की संस्था ने यह कदम समाज के गरीब, शोषित, वंचित, पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क डिजिटल कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

यह पहल न केवल छात्रों को डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देगी, बल्कि उन्हें अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी शिक्षा में कौशल विकास प्रदान करेगी। शिक्षा और समाज के अन्य क्षेत्रों में सेवा भारती दिल्ली प्रांत एक बहुत अच्छा और नेक काम कर रही है, इसलिए संस्थान ने उसके साथ मिलकर यह अभियान शुरू करने का कार्य किया है।

इस अवसर पर सेवा भारती दिल्ली प्रांत के वरिष्ठ प्रचारक सुखदेव जी ने बताया की सेवा भारती, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा चालित एक प्रकल्प है। समाज के प्रति अपने कर्तव्य बोध से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने वर्ष 1989 मे सेवा भारती की स्थापना सेवा भारती द्वारा किए जाने वाले सेवा कार्यक्रम चार आयामों को ध्यान में रखकर चलाए जाते हैं जो हैं – शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और संस्कार।

यह एक गैर-सरकारी संगठन है जो कि भारतीय समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में सामाजिक आर्थिक रूप से हाशिए वाले, जनजातीय और स्वदेशी समुदायों पर विशेष ध्यान केंद्रित करता है। यह हजारों केंद्रों के अपने देशव्यापी नेटवर्क के माध्यम से मुफ्त चिकित्सा सहायता, शिक्षा, साथ हीं स्वाबलंबन के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण जैसे कई कल्याणकारी और सामाजिक सेवा कार्यक्रमों को शुरू करके शहरी झोपड़पट्टियों और पुनर्वास कॉलोनियों के बीच भी काम करता है।

यह सैंकड़ों जिलों में साल भर लाखों गतिविधियों को चलाता है। आपदा (बाढ़, भुकम्प आदि) के समय बढ़-चढ़कर समाज हर हिस्से में सहायता के लिए बिना भेद-भाव तत्पर रहती है। आज संघ द्वारा रोपा गया यह पौधा स्वयं एक वट वृक्ष की भांति विकसित हो गया है और समाज के वंचित और निर्बल वर्ग के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर कार्य कर रहा है।

उन्होनें समाज के गरीब, शोषित, वंचित पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क डिजिटल कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करने के संकल्प और इसके लिए महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी व डॉ. नंद किशोर गर्ग व अन्य पदाधिकारियों के अथक प्रयासों के पहल की सराहना की।

इस अवसर पर दिल्ली सेवा भारती के वरिष्ठ प्रचारक सुखदेव जी, हेमंत गुप्ता, सुनील कुमार, राजेश कुमार तथा सोसाइटी के एस.पी. अग्रवाल एग्जीक्यूटिव चेयरमैन, मेटस, आनंद गुप्ता, रजनीश गुप्ता, अविनाश गुप्ता, जी.वी. देसाई, महानिदेशक महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयराम मनी त्रिपाठी व जनसंपर्क अधिकारी राकेश चौरसिया, जितेंद्र टेवतिया उपस्थित रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 4 =