भवानीपुर 75 पल्ली में “तोबुओ तोमार काचे आमार हृदय” थीम पर बना रहा पंडाल 

कोलकाता : भवानीपुर 75 पल्ली दुर्गापूजा कमेटी की ओर से इस वर्ष अपने हीरक जयंती के आयोजन में “तोबुओ तोमार काचे आमार हृदय” नामक एक जीवंत थीम के साथ दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन कर रहा है। यह पूजा कमेटी दक्षिण कोलकाता की सबसे लोकप्रिय पूजा कमेटियों में से एक है।

इस कमेटी के मंडप में इस वर्ष कोलकाता की स्थायी भावना और विकसित होती संस्कृति से जुड़े दृश्यों को दर्शाया गया है।

प्रसिद्ध कलाकार शिवशंकर दास द्वारा तैयार की गई थीम पर आधारित इस उत्सव में एक भव्य मंडप होगा, जिसमे लोहे और एस्बेस्टस शीट जैसी पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों का उपयोग करते हुए एक देहाती सौंदर्यबोध को दर्शाया गया है।

इस मंडप की कलात्मक दृष्टि को विश्व प्रसिद्ध कलाकार सनातन डिंडा द्वारा जटिल मूर्ति डिजाइन द्वारा किया गया है, जो परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण सुनिश्चित करता है।

Pandal being built on the theme “Tobuo Tomar Kache Amar Hriday” in Bhawanipur 75 Palli.

कवि जीबनानंद दास के शब्दों में, “तोबुओ तोमार काचे आमार हृदय” (“फिर भी मेरा दिल तुम्हारे साथ है”) कोलकाता के निवासियों की भावनाओं के साथ प्रतिध्वनित है, जो अपने जीवंत शहर में खुद की पहचान स्थापित कर पाते हैं।

मीडिया से बात करते हुए, क्लब के सचिव सुबीर दास ने कहा कि, हम इस वर्ष भवानीपुर 75 पल्ली दुर्गापूजा कमेटी के आयोजन की 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। यह पल हमे हमारे राज्य की उस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की याद दिलाती है, जिसने हमेशा हमे आपस में एक दूसरे को एक समुदाय में बांधकर रखना और रहना सिखाया है।

हमारा विषय, ‘तोबुओ तोमार काचे आमार हृदय’, कोलकाता के प्रति हमारे प्रेम के सार को खूबसूरती से दर्शाता है, यह एक ऐसा शहर है, जिसने अनगिनत परिवर्तन देखे हैं, फिर भी हमारी पहचान का एक प्रिय हिस्सा बना हुआ है।

इस वर्ष हमारा लक्ष्य परंपरा को आधुनिकता के साथ मिलाना है। शिवशंकर दास और सनातन डिंडा की कलात्मकता के माध्यम से हम एक ऐसा अनुभव बनाने की उम्मीद करते हैं जो हर आगंतुक के साथ प्रतिध्वनित हो और हमारे प्यारे शहर के साथ उनके जुड़ाव को उनके हृदय में फिर से जगाए।

इस भव्य समारोह के अलावा भवानीपुर 75 पल्ली पूरे वर्ष सामाजिक जिम्मेदारी के लिए प्रतिबद्ध रहती है। दुर्गा पूजा के दौरान एकत्र किए गए दान का एक हिस्सा पूरे वर्ष विभिन्न सामाजिक पहलों के लिए समर्पित किया जाता है।

Pandal being built on the theme “Tobuo Tomar Kache Amar Hriday” in Bhawanipur 75 Palli.

इन प्रयासों में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर जागरूकता कार्यक्रम और रक्त दान शिविर और नेत्रदान शिविर इसमें शामिल हैं। यह पूजा कमेटी पूरे वर्ष वंचितों को कपड़े और जरूरतमंद बच्चों को शैक्षिक किट भी वितरित करती है, जिससे सामुदायिक कल्याण के प्रति उसकी प्रतिबद्धता और मजबूत हो।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 3 =