Ghatal: Kindhearted people reached among the flood victims, extended helping hand

घाटाल : बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे सहृदयी, बढ़ाया हाथ

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : महापर्व दुर्गा पूजा और विजयादशमी से ऐन पहले बाढ़ की विभीषका ने पश्चिम बंगाल के एक बड़े भूभाग को अपनी चपेट में ले लिया है। पश्चिम मेदिनीपुर जिले का घाटाल अनुमंडल भी इसमें शामिल है। मौसम की मार के चलते इन दिनों हर तरफ पानी ही पानी नजर आता है।

घाटाल अनुमंडल में इस मौसम में कई बार बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। अनुमंडल का बड़ा इलाका बारिश से जलमग्न हो गया है। लोगों के आवागमन का मुख्य मार्ग कमर तक पानी है, कहीं जाने के लिए नाव ही एक साधन है।

मेदिनीपुर युवा तृणमूल कांग्रेस के अबीर अग्रवाल और राज्य तृणमूल युवा कांग्रेस के महासचिव संदीप सिंह के नेतृत्व में सहृदयी लोगों की एक टीम चावल, दाल, आलू, तेल, सोयाबीन, चीनी, चाय की पत्ती, बिस्कुट, लड़कियों के पैड आदि लेकर पीड़ितों के बीच पहुंची और इसके पैकेट पीड़ितों को दिए।

घाटाल सांगठनिक जिले के तृणमूल युवा कांग्रेस अध्यक्ष सौरभ चक्रवर्ती, असित पाल, उदयशंकर सिंह, शेख इमरान, सौमेन घोष, पार्थ रॉय, तापस घोष और अन्य ने भी इसमें अपना सहयोग दिया। एक-एक कर हजारों हाथ आगे बढे।

अबीर अग्रवाल और संदीप सिंह ने कहा कि हम मीडिया के सामने कितना भी बोल लें, लेकिन जो लोग पानी में हैं, वे ही पीड़ा समझते हैं। प्रकृति पर किसी का नियंत्रण नहीं है, अब हमें सोचना होगा कि लोगों की मदद कैसे की जाए।

हमें दूसरों को दोष देने में समय बर्बाद करने के बजाय लोगों के साथ खड़े होने की जरूरत है। घाटाल नगरपालिका के 13 वार्डों में अब भी पानी भरा हुआ है। घाटल ब्लॉक – प्राथमिक विद्यालय कुल 230 में 151 पानी में डूबे हुए हैं।

Ghatal: Kindhearted people reached among the flood victims, extended helping hand

करीब 21 हाई स्कूल पानी में डूबे हुए हैं। 215 आंगनवाड़ी केंद्र अभी भी पानी में डूबे हुए हैं, जिले के करीब 14 स्वास्थ्य केंद्र पानी में डूब गये हैं।

जिला स्वास्थ्य विभाग की पहल पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे हैं। बेबस लोगों को चिंता सता रही है कि जाने कब तक पानी उतरेगा, कब घर लौटेंगे और कब स्कूल खुलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 6 =