खादी और ग्रामोद्योग आयोग एवं रिसड़ा विद्यापीठ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हिंदी निबंध प्रतियोगिता संपन्न

रिसड़ा। बुधवार को खादी और ग्रामोद्योग आयोग एवं रिसड़ा विद्यापीठ के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय सभा कक्ष में किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार तिवारी, आयोग के हिंदी अधिकारी प्रभु प्रसाद यादव और कार्यक्रम के संयोजक द्वय डॉ. बिक्रम कुमार साव एवं राजू कुमार साव के साथ विद्यालय के शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहें। सर्वप्रथम 15 चयनित प्रतिभागियों को ‘गांधी, खादी और हिंदी’ विषय पर निबंध लिखने को दिया गया।

उसके बाद निर्णायक राजू कुमार साव और प्रवीण कुमार साव द्वारा निर्णय के पश्चात पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें हर्ष मल्लिक को प्रथम पुरस्कार, सृष्टि पांडेय को द्वितीय पुरस्कार, खुशी ओझा को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा आशिका कुमारी, श्रुति मिश्रा, रेशमा साव, महादेव कुमार सिंह, विश्वकांत शर्मा को सांत्वना पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम मे आयोग से आए हिंदी अधिकारी प्रभु प्रसाद यादव ने आयोग द्वारा जनसाधारण के लिए किए गए क्रियाकलापों का ब्यौरा प्रस्तुत किया और बताया कि आयोग संपूर्ण भारत में न्यूनतम आठवीं पास नागरिकों को रोजगार संबंधी गतिविधियों में भी सहायता पहुंचाती है। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. बिक्रम कुमार साव ने आयोग द्वारा हिंदी के प्रचार-प्रसार में किए गए क्रियाकलापों की चर्चा करते हुए भारत की एकता और अखंडता के संदर्भ में हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला।

अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार तिवारी ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए मातृभाषा में शिक्षा के संदर्भ में अपनी बात रखते हुए हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में विज्ञान विषय की पढ़ाई किस प्रकार हो, इस पर अपना वक्तव्य रखा।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के अध्यापक सुनील कुमार ओझा, दिलीप प्रसाद, नीलकमल गोयला, केश खान, राकेश शर्मा, रूपेनजीत बनर्जी, तन्मय सर, राजकुमार प्रसाद एवं अन्य विद्यालय के कार्यालयी कर्मचारियों के साथ उच्च माध्यमिक कक्षा के कला, वाणिज्य और विज्ञान विभाग के छात्र-छात्राओं का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन एस.डी. राय सर द्वारा किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 8 =