पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्र. १ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में अनोखे ढंग से मनाया गया शिक्षक दिवस

खड़गपुर। पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को भारत वर्ष में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में गुरु का महत्व होता है गुरु अंधेरे से प्रकाश तक ले जाने वाला पथ प्रदर्शक होता है विद्यार्थियों में गुरु के महत्व और गुरु संस्कारों को उन्नत करने के उद्देश्य से यह दिवस अति महत्वपूर्ण है इसी क्रम में पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में शिक्षक दिवस मनाया गया ।

प्राचार्या श्रीमती रिकिशा भौमिक और प्रधानाध्यापक ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की छाया चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया । विद्यालय के वरिष्ठ विद्यार्थियों ने शिक्षको की भूमिका निभाई तथा प्रार्थना सभा का कार्यक्रम और संचालन शिक्षकों ने विद्यार्थियों के रूप में किया ।

PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 Teacher's Day celebrated in a unique way at Indian Institute of Technology Kharagpur

वरिष्ठ विद्यार्थियों ने अपने कनिष्ठ साथियों को पढ़ाया और अपना अनुभव साझा किया छात्र प्राचार्य मौरीन भट्टाचार्य और अश्विन कुमार ने अपना अनुभव बताया कितना कठिन होता है एक शिक्षक के लिए सबके साथ समायोजन करना शिक्षण एक पवित्र और महान कार्य है नेतृत्व क्षमता ज्ञान विनम्रता दया परोपकर्ता की मूर्ति होता है शिक्षक

सब धरती कागद करूं, लेखनी सब वनराय।
सात समुद्र मसी करूं, गुरु गुन लिखा न जाए।।

विद्यालय की विद्यार्थियों ने गुरु महिमा और गुरु के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए तथा अपने शिक्षकों के लिए हाथ से बने हुए ग्रीटिंग कार्ड उपहार आदि प्रदान कर स्वच्छता और प्रकृति संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए नृत्य एवं संगीत का समायोजन किया गया।

बरगद के पेड़ के नीचे प्रकृति की गोद में इस समारोह को मनाया गया प्राचार्या महोदया ने अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ अनुभव बताया विद्यार्थियों ने सम्मान में जो कार्यक्रम आयोजित किया इसके लिए उन्हें विशेष धन्यवाद दिया। वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती पिंकी सिंह, श्री प्रदीप कुमार दे, श्री अशोक कुमार पात्रा को सम्मानित किया गया।

PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 Teacher's Day celebrated in a unique way at Indian Institute of Technology Kharagpur

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − 3 =