78th Independence Day celebrated with great enthusiasm at PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 IIT Kharagpur

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 आईआईटी खड़गपुर में हर्षोल्लास से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

खड़गपुर। पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 आईआईटी खड़गपुर में 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े उत्साह और देशभक्ति की भावना के साथ मनाया। विद्यालय परिवार के समस्त सदस्यों एवं अभिभावकों ने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपनी भाव संवेदना तथा सम्मान व्यक्त किया।

समारोह की शुरुआत प्राचार्या श्रीमती रिकिशा भौमिक द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई, जिसके बाद राष्ट्रगान गाया गया। इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस की थीम, “विकसित भारत”, पूरे कार्यक्रम में गहराई से गूंजती रही, जिसने सभी को देश की प्रगति और विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

प्राचार्या रिकिशा भौमिक ने सभी को देश के विकास में योगदान देने की शपथ दिलवाई। उन्होने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस दिन के महत्व पर जोर दिया और छात्रों से स्वतंत्रता, एकता और जिम्मेदारी के मूल्यों को अपनाने का आग्रह किया।

78th Independence Day celebrated with great enthusiasm at PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 IIT Kharagpur

उन्होंने कहा, “स्वतंत्रता दिवस सिर्फ हमारी आजादी का जश्न नहीं है, बल्कि इसके साथ आने वाली जिम्मेदारियों की याद भी दिलाता है। इस महान राष्ट्र के भावी नेताओं के रूप में, आपको हर क्षेत्र में ईमानदारी, कड़ी मेहनत और समर्पण के सिद्धांतों को बनाए रखना चाहिए।

आइए, आज हम एक बेहतर और मजबूत भारत के निर्माण में योगदान देने का संकल्प लें।”

इसके बाद हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्रों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीत, नृत्य और नाटक शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक में भारत की समृद्ध विरासत और विविधता पर प्रकाश डाला गया। प्रस्तुतियों पर ज़ोरदार तालियाँ बजीं और माहौल गर्व और एकता की भावना से भर गया।

स्कूल द्वारा दिया गया संदेश स्पष्ट था: पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 आईआईटी खड़गपुर का प्रत्येक छात्र और शिक्षक एक मजबूत, अधिक समावेशी भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है, जहां विविधता का जश्न मनाया जाता है, और एकता हमारी ताकत है।

कार्यक्रम का समापन मिठाइयों के वितरण और स्कूल के सांस्कृतिक समन्वयक द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें कार्यक्रम को सफल बनाने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

78th Independence Day celebrated with great enthusiasm at PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 IIT Kharagpur

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =