India-Bangladesh trade resumes from Petrapole port amid tight security

कड़ी सुरक्षा के बीच पेट्रापोल बंदरगाह से भारत-बांग्लादेश व्यापार फिर शुरू

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के पेट्रापोल भूमि बंदरगाह के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच फिर से शुरू हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच व्यापार पांच अगस्त को बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार के पतन के बाद ठप हो गया था और यह आंशिक रूप से बुधवार को पश्चिम बंगाल के कई भूमि बंदरगाहों के माध्यम से फिर से शुरू हुआ, लेकिन पेट्रापोल में नहीं।

पेट्रापोल के माध्यम से द्विपक्षीय व्यापार सभी भूमि बंदरगाहों में सबसे अधिक है, जो बांग्लादेश के साथ साझा किए गए हैं। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “पेट्रापोल से व्यापार सुबह से शुरू हो गया। कल दोनों देशों के हितधारकों के साथ गतिरोध को हल करने के लिए एक बैठक हुई थी।”

बेनापोल, जो पश्चिम बंगाल में पेट्रापोल सीमा के बांग्लादेश पक्ष पर स्थित है, के सी एंड एफ स्टाफ एसोसिएशन के महासचिव सजेदुर रहमान ने बुधवार शाम बैठक के बाद कहा था कि व्यापार गुरुवार सुबह फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

बुधवार को हिली, चांग्राबंधा, महादीपुर, फुलबारी और गोजाडांगा जैसे भूमि बंदरगाहों पर आंशिक रूप से व्यापार, मुख्य रूप से खराब होने वाले सामानों का, फिर से शुरू हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि शेख हसीना सरकार के पतन के बाद बड़े पैमाने पर हिंसक विरोध प्रदर्शन के चलते भारत ने सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक ने मंगलवार को पेट्रापोल का दौरा कर अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ स्थिति की समीक्षा की थी।

बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। 2023-24 में भारत का बांग्लादेश को निर्यात 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 12.21 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। आयात भी पिछले वित्तीय वर्ष में पांच बिलियन अमेरिकी डॉलर से घटकर 1.84 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

भारत के बांग्लादेश को मुख्य निर्यात में सब्जियां, कॉफी, चाय, मसाले, चीनी, कन्फेक्शनरी, परिष्कृत पेट्रोलियम तेल, रसायन, कपास, लोहा और इस्पात और वाहन शामिल हैं। इसके विपरीत, बांग्लादेश का भारत को निर्यात कुछ श्रेणियों में केंद्रित है, जिसमें वस्त्र और परिधान उनके शिपमेंट का 56 प्रतिशत शामिल करते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =