TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने विनेश फोगाट के लिए की ‘भारत रत्न’ की मांग

कोलकाता। भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण पेरिस ओलंपिक के महिला कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर विपक्ष के तमाम नेता अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इसी बीच तृणमूल कांग्रेस सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने रेसलर विनेश फोगाट को भारत रत्न देने या फिर राज्यसभा का मनोनीत सांसद बनाने की मांग कर डाली।

टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”सरकार और विपक्ष को आम सहमति बनाने का रास्ता खोजना चाहिए और या तो विनेश फोगाट को भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए या उनके द्वारा प्रदर्शित असाधारण साहस को स्वीकार करते हुए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा नामित राज्यसभा सीट के लिए मनोनीत करना चाहिए।”

उन्होंने आगे लिखा, उनके द्वारा प्रदर्शित असाधारण साहस को स्वीकार करते हुए हम कम से कम यह विनेश फोगाट के लिए कर सकते हैं, उन्होंने कितना संघर्ष किया है। कोई भी पदक उनकी असली क्षमता को पूरी तरह से नहीं दर्शा सकता है।”

पेरिस ओलंपिक के 50 किग्रा भारवर्ग फ्रीस्टाइल कैटेगरी से विनेश फोगाट के डिसक्वालिफिकेशन के बाद गीता और बबीता फोगाट ने उन्हें सिल्वर मेडल देने की मांग की। अमेरिकी रेसलर जॉर्डन बरोज भी विनेश के समर्थन में सामने आए हैं। उन्होंने विनेश को सिल्वर मेडल देने के साथ यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के नियमों में बदलाव की भी मांग की।

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित किए जाने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने प्रतिक्रिया दी। पीटी उषा ने विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित किए जाने को चौंकाने वाला बताया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आईओए उन्हें पूरा भावनात्मक और मेडिकल सपोर्ट प्रदान कर रहा है।

विनेश ने मंगलवार को अपने तीन बाउट जीतकर फाइनल में प्रवेश किया था। लेकिन, फाइनल मुकाबले से कुछ घंटे पहले, 50 किलोग्राम की अधिकतम सीमा से अधिक वजन होने के कारण विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 3 =