पश्चिम बंगाल के रास्ते भारत में घुसने की कोशिश करे रहे बांग्लादेशी

कोलकाता। बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच नई अंतरिम सरकार के गठन किया गया। बावजूद इसके देश में संघर्ष कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच भारी संख्या में बांग्लादेश के लोग पश्चिम बंगाल के रास्ते भारत में घुसने की फिराक में हैं। इस विकट स्थिति को देखते हुए सीमा पर तैनात भारतीय सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने अब मोर्चा संभाल लिया है।

बताया जा रहा है कि बांग्लादेश में कट्टरपंथी हिन्दुओं पर टारगेडेट हमले कर रहे हैं। उनके घरों को जलाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, BSF ने बांग्लादेश की सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। बीती रात कई बांग्लादेशी नागरिक समूहों में पश्चिम बंगाल के बार्डर के जरिए भारत में प्रवेश करने की कोशिश की, जिसे सीमा में घुसने से पहले भारतीय सैनिकों ने रोक दिया।

बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि बल ने करीब 120-140 बांग्लादेशी नागरिकों के एक समूह को रोका है, जो पश्चिम बंगाल में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेशी नागरिकों को दो सेक्टरों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एकत्र होते देखा गया। यह लोग बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों के हमलों के डर से एकत्र हुए थे, जिन्हें सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने समझा बुझाकर वापस भेज दिया।

सीमा सुरक्षा बल के ‘नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर’ ने ‘‘अफवाहों’’ को शांत करने के लिए एक बयान जारी किया और स्पष्ट किया है कि ‘‘बांग्लादेश से अल्पसंख्यक आबादी की भारतीय सीमा की ओर व्यापक पैमाने पर कोई गतिविधि नहीं हुई है।’’ दार्जिलिंग के कदमतला स्थित फ्रंटियर मुख्यालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘स्थानीय अशांति के भय से लोग एकत्रित हुए थे। इन लोगों को उनकी सुरक्षा का भरोसा दिलाया है और उन्हें अपने घर लौटने के लिए प्रोत्साहित किया है।’’

बता दें कि बीएसएफ कर्मियों ने ‘‘असाधारण सतर्कता’’ और सक्रियता का परिचय दिया, त्वरित प्रतिक्रिया दी जिससे सीमा की सुरक्षा और वहां एकत्रित बांग्लादेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित हुई।

बयान में बताया गया है कि एक सेक्टर में बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के साथ-साथ स्थानीय प्राधिकारियों ने 35 बांग्लादेशी नागरिकों को उनके घर वापस भेजा और ‘‘स्थिति को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए बीएसएफ ने अतिरिक्त बल तैनात किए हैं।”

एक अन्य सेक्टर में बांग्लादेशी ग्रामीणों का एक समूह अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पहुंचा, जिससे थोड़ी देर के लिए हंगामा हुआ, लेकिन बीएसएफ कर्मियों ने ‘‘तुरंत’’ कार्रवाई करते हुए स्थिति को बिना किसी ‘‘प्रतिकूल’’ घटना के शांतिपूर्ण ढंग से सुलझा लिया। सभी ग्रामीण अपने घरों को लौट गए हैं। उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने कहा,‘‘घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को तब विफल कर दिया गया जब सीमा के पास बड़ी संख्या में बांग्लादेशी भीड़ देखी गई।’’

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 8 =