KMC made a master plan to remove hawkers from the footpaths of Kolkata

कोलकाता के फुटपाथ से हॉकरों को हटाने के लिए KMC ने बनाया मास्टर प्लान

कोलकाताः फुटपाथों और सड़कों पर विक्रेताओं द्वारा अतिक्रमण की समस्या को हल करने के उद्देश्य से, कोलकाता नगर निगम (KMC) आज से अपना डिजिटल हॉकर्स सर्वेक्षण शुरू करने जा रहा है। सर्वेक्षण अगले 15 दिनों तक जारी रहेगा। दो दौर के मैनुअल सर्वेक्षण के बाद डिजिटल सर्वेक्षण किया जा रहा है।

जिसमें शहर के विभिन्न प्रमुख स्थानों पर लगभग 11 हजार 700 हॉकर्स की पहचान की गई है। अब डिजिटल सर्वेक्षण का उद्देश्य स्थिति की अधिक प्रामाणिक तस्वीर प्राप्त करना और केएमसी के अधिकार क्षेत्र के तहत सभी 16 बोरो में हॉकिंग और नो-हॉकिंग क्षेत्रों को अलग करना है। पिछले महीने, निगम और कोलकाता पुलिस द्वारा बिना लाइसेंस के अवैध रूप से काम कर रहे हॉकर्स को हटाने के लिए एक अभियान चलाया गया था।

हालांकि, समाज के विभिन्न वर्गों की आलोचना के बाद, यह निष्कासन अभियान रोक दिया गया था और यह निर्णय लिया गया था कि अवैध रूप से काम कर रहे विक्रेताओं की पहचान करने के लिए एक विस्तृत हॉकर्स सर्वेक्षण किया जाएगा।

KMC के सूत्रों ने कहा कि यह सर्वेक्षण निगम के 657 कर्मचारियों की एक टीम द्वारा किया जाएगा, जिसका नेतृत्व प्रबंधक और सहायक प्रबंधक स्तर के अधिकारी करेंगे। सर्वेक्षण को सुचारू और तेजी से पूरा करने के लिए 657 कर्मचारियों को कई टीमों में विभाजित किया जाएगा।

27 जून को, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सचिवालय में घोषणा की थी कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि बेदखल किए गए फेरीवालों को व्यवसाय के लिए वैकल्पिक स्थान प्रदान किए जाएं और यदि आवश्यक हो, तो पश्चिम बंगाल सरकार उनके लिए गोदामों की व्यवस्था करेगी। लेकिन किसी भी परिस्थिति में राज्य सरकार फेरीवालों को सार्वजनिक सड़कों पर अतिक्रमण करने की अनुमति नहीं देगी, उन्होंने तब कहा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + eleven =