Three-day Indo Bangladesh - Bangla Bangladesh Film Festival begins in Medinipur

मेदिनीपुर में तीन दिवसीय इंडो बांग्लादेश – बांग्ला बांग्लादेश फिल्म फेस्टिवल शुरू

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसाइटीज ऑफ इंडिया (ईस्ट) और मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी ने राजा नरेंद्रलाल खान महिला महाविद्यालय (स्वायत्त) चित्रांजलि कैंपस फिल्म सोसाइटी के सहयोग से विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित डॉ. बी.  सी. रॉय मेमोरियल हाल में तीन दिवसीय “इंडो-बांग्लादेश – बांग्ला फिल्म फेस्टिवल” सोमवार को शुरू हुआ। यह उत्सव बुधवार तक चलेगा। सोमवार को कार्यक्रम का शुभ उद्घाटन मशहूर फिल्म निर्माता व फिल्म निर्देशक अतनु घोष ने किया।

अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने सिनेमा और उसके संबंध तथा वास्तविकता और सच्चाई के साथ संघर्ष जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया। फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसाइटीज ऑफ इंडिया (पूर्वी क्षेत्र) के उपाध्यक्ष प्रेमेंद्र मजूमदार, फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसाइटीज ऑफ इंडिया (पूर्वी क्षेत्र) के संयुक्त महासचिव शंकर पाल और मेदिनीपुर फिल्म्स ने एक जीवंत चर्चा के रुप में उद्घाटन समारोह में एक अलग आयाम जोड़ा।

श्री सत्यज्योति अधिकारी सोसायटी के महासचिव सिनेमा अभ्यास एवं आलोचना के क्षेत्र में बीत्शोक भट्टाचार्य द्वारा संपादित प्रसिद्ध पुस्तक “सिनेमा शिल्परूप” का पुनर्प्रकाशन इस उद्घाटन समारोह में सुप्रसिद्ध हॉवल पब्लिशर्स द्वारा किया गया।

मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ सांतरा ने पुस्तक की उत्कृष्टता पर प्रकाश डाला और फिल्म सोसाइटी आंदोलन में इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के महत्व पर चर्चा की।

राजा नरेन्द्रलाल खान महिला महाविद्यालय (स्वायत्त) की प्राचार्य डाॅ. .जयश्री लाहा ने कार्यक्रम के आयोजन में उनकी भरपूर मदद के लिए फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसाइटीज ऑफ इंडिया (ईस्ट) और मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से उच्च शिक्षा में सिनेमा प्रैक्टिस का दायरा काफी बढ़ेगा।

चित्रांजलि कैम्पस फिल्म सोसाइटी के सचिव सौम्यदीप चक्रवर्ती के अनुसार, फिल्म महोत्सव में ‘बिनीसुतोय’, ‘इति तोमेरि ढाका’, ‘माया’, ‘पाप पुण्य’ और ‘ब्यूटी सर्कस’ जैसी फिल्में समकालीन कला परिदृश्य की गहरी तस्वीर पेश करती हैं और फिल्म अभ्यास में नए रास्ते तलाशती हैं।

शुरुआती फिल्म के रूप में अतनु घोष की ‘बिनीसुतोय’ ने समग्र कार्यक्रम के लिए उच्च मानक स्थापित किए। मेदिनीपुर शहर और उपनगरों से परे एक विस्तृत क्षेत्र के लोगों की इस फिल्म महोत्सव को लेकर रुचि और उत्साह ने आयोजकों और उद्यमियों को अभिभूत कर दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 2 =