8th International Karate Championship 2024 Indian Challengers Cup concluded in Kolkata

कोलकाता में 8वीं अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप 2024 इंडियन चैलेंजर्स कप संपन्न

कोलकाता : ऑल इंडिया सेशिंकाई शित्रियु कराटे डू फेडरेशन द्वारा आयोजित ग्रैंड “8वीं इंटरनेशनल कराटे चैंपियनशिप – इंडियन चैलेंजर्स कप” नेताजी इंडोर स्टेडियम में सफलतापूर्वक मनाया गया। 26 से 28 जुलाई तक आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में मलेशिया, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, ईरान, सऊदी अरब और भारत के लगभग 6,000 खिलाड़ियों ने भाग लिया।

सब-जूनियर, कैडेट, जूनियर, सीनियर और मास्टर्स श्रेणियों में 116 श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रतिभागियों में 5 साल के बच्चों से लेकर अनुभवी अनुभवी खिलाड़ी तक शामिल थे। मुख्य आयोजक और कराटे डू एसोसिएशन ऑफ बंगाल (केएबी) के अध्यक्ष हंसी प्रेमजीत सेन ने कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बंगाल में कराटे के विकास के प्रति अपने समर्पण के लिए जाने जाने वाले हंसी प्रेमजीत सेन ने स्थानीय खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय एथलीटों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले 30 वर्षों में उनके अथक प्रयासों ने बंगाल में कराटे के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिससे उन्हें भारत और दुनिया भर में कराटे समुदाय में एक जीवित किंवदंती के रूप में मान्यता मिली है।

चैंपियनशिप में लड़कों और लड़कियों के लिए टीम कुमाइट एक प्रमुख आकर्षण है। विजेताओं को कुल 3 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया। इस कार्यक्रम का विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सीधा प्रसारण किया गया, जिससे बड़ी संख्या में दर्शकों को प्रतिभा और खेल कौशल का प्रदर्शन देखने का मौका मिला।

8th International Karate Championship 2024 Indian Challengers Cup concluded in Kolkata

हंसी प्रेमजीत सेन ने कहा, “वित्तीय बाधाओं के कारण, खिलाड़ी अपने कौशल में सुधार करने या विदेशी खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने के लिए विदेश नहीं जा सकते हैं। मैं हर साल इस टूर्नामेंट का आयोजन सिर्फ इसलिए करता हूं ताकि हमारे खिलाड़ी विदेशी खिलाड़ियों को देख सकें और उनसे सीख सकें, बिना अपना पैसा खर्च किए।”

चैंपियनशिप में श्री सौगत रॉय (माननीय सांसद, भारत सरकार) सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया; श्री पुलक रॉय (माननीय सार्वजनिक स्वास्थ्य और इंजीनियरिंग मंत्री, पश्चिम बंगाल सरकार); कर्नल नवेंद्र सिंह पॉल (संयुक्त पुलिस आयुक्त, वायरलेस शाखा, कोलकाता पुलिस); श्रीमती कृष्णा चक्रवर्ती (माननीय महापौर, विधाननगर नगर निगम); श्री सतनाम सिंह अहलूवालिया (अध्यक्ष – आईएचए फाउंडेशन) और कई अन्य।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =