I want the assembly speaker to administer the oath to me: Sayantika

मैं चाहती हूं कि विधानसभा स्पीकर मुझे शपथ दिलाएं : सायंतिका

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस की बराहनगर से नवनिर्वाचित विधायक व अभिनेत्री सयंतिका बनर्जी ने राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस को जवाबी पत्र भेजा है। वह विधानसभा आई थीं और स्पीकर बिमान से मिली है। उन्होंने शपथ ग्रहण से जुड़ी जटिलताओं पर लंबी चर्चा की। इसके बाद सायंतिका ने राज्यपाल को पत्र भेजने की जानकारी मीडिया को दी।

उन्होंने कहा कि मुझे जीते हुए दो सप्ताह बीत चुके हैं। बराहनगर की जनता के लिए काम करने के लिए मेरे पास सिर्फ डेढ़ साल हैं। हालांकि, मैं एक विधायक के रूप में काम शुरू करने में सक्षम नहीं हूं क्योंकि मैं अभी भी शपथ नहीं ले पाई हूं। इसलिए मैंने मजबूरी में राज्यपाल को पत्र लिखा है।

मैं चाहती हूं कि स्पीकर मुझे शपथ दिलाएं। इसलिए मैंने राज्यपाल को पत्र लिखकर इस संबंध में पहल करने का अनुरोध किया है। उल्लेखनीय है कि बराहनगर की नवनिर्वाचित तृणमूल विधायक सायंतिका को राज्यपाल ने 26 जून को राजभवन बुलाया था। लेकिन सोमवार को सायंतिका ने साफ कर दिया कि वह किसी भी तरह शपथ लेने राजभवन नहीं जाएंगी।

नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात के बाद स्पीकर बिमान ने कहा, ”मुझे लगता है कि नए विधायकों के शपथ न ले पाने के लिए राजभवन काफी हद तक जिम्मेदार है। विधायकों का शपथ ग्रहण एक संवैधानिक परंपरा है। अगर राज्यपाल इच्छुक हैं तो विधानसभा आकर शपथ दिलाएं। हम सब व्यवस्था कर देंगे। हमें कोई आपत्ति नहीं है।”

उन्होंने लोकसभा में सांसदों के शपथ ग्रहण का उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे ही नई लोकसभा शुरू हुइ है, हमने प्रोटेम स्पीकर को सभी सांसदों को शपथ दिलाते हुए देखा हैं। इस मामले में राष्ट्रपति ने किसी भी सांसद को शपथ नहीं दिलाई।

दूसरी ओर, भगवानगोला से जीते तृणमूल विधायक रयात हुसैन सरकार ने कहा कि उन्हें राजभवन से व्हाट्सएप संदेश द्वारा सूचित किया गया था कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण उन्हें मेल द्वारा भेजा गया है। लेकिन सुबह तक उन्हें शपथ ग्रहण को लेकर कोई मेल नहीं मिला। इसलिए वह इस मुद्दे को सुलझाने के लिए स्पीकर बिमान से भी मिलना चाहते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − nine =