रश्मि मेटालिक्स में श्रमिकों की सुरक्षा विषयक सेमिनार का आयोजन

  • राज्य सरकार के अधिकारियों ने श्रमिकों को बताए सुरक्षा के उपाय, मॉडल का भी किया प्रदर्शन

खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खड़गपुर ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत गोकुलपुर स्थित रश्मि मेटालिक्स ग्रुप के सहयोगी प्रतिष्ठान ओड़िसा मेटालिक्स में गुरुवार को ऊंचाई पर काम के दौरान सुरक्षा विषयक सेमिनार का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि राज्य सरकार के कारखाना विषयक विभाग के संयुक्त निदेशक शांतनु बनर्जी के साथ सम्मानित अतिथियों में उप निदेशक सबुज सील,

सहायक निदेशक देवायन दे के साथ रश्मि ग्रुप के एचआर सह प्रबंधन विभाग के निदेशक अभिजीत राय, कार्यकारी निदेशक भाष्कर चौधरी, कार्यकारी निदेशक प्रोजेक्ट लक्ष्मी नारायण, महाप्रबंधक ( कानूनी) मुकुटमणि घोष समेत अन्य प्रमुख अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन के साथ सेमिनार का उद्घाटन किया।

समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने श्रमिकों को ऊंचाई पर कार्य करने के दौरान सुरक्षा संबंधी आवश्यक सुझाव देते हुए कहा कि जब भी आप किसी जोखिम वाले स्थान पर कार्य करने के लिए तैयार हों तो सबसे पहले अपने परिवार का चित्र देख लीजिए। आपको सुरक्षित घर वापस लौटना है। इसलिए किसी तरह की जल्दबाजी अथवा शार्टकट का प्रयोग करने के बजाय सुरक्षित ढंग से काम करने पर जोर दें।

Seminar on safety of workers organized at Rashmi Metallics
दीप प्रज्जवलन कर सेमिनार का उद्घाटन करते अतिथिगण।

सुरक्षा मानक सही नहीं होने अथवा सुरक्षा संबंधी उपकरणों के अभाव की स्थिति में प्रबंधन को इससे अवगत कराते हुए काम करने से बचाव का मार्ग अपनाएं। प्रबंधन को सुरक्षा संबंधी नीतियों का सटीक पालन करने के साथ सभी श्रमिकों को सुरक्षा संबंधी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।वक्ताओं ने सुरक्षा कमेटी की तीन माह के अंतराल पर कम से कम एक बार बैठक करने का भी निर्देश दिया।

प्रबंधन की ओर से भी सुरक्षा संबंधी नीतियों का समुचित ढंग से पालन करने के साथ श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर देने का आश्वासन दिया गया। काबिलेगौर है कि हाल के दिनों में ओड़िशा मेटालिक्स में ऊंचाई पर काम करने के दौरान गिर जाने से दो श्रमिकों की मौत हो गई थी।

इसको लेकर राजनैतिक दलों की ओर से भी आवाज बुलंद की गई थी। साथ ही श्रमिकों ने भी सुरक्षा नीति को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए संस्थान परिसर में जमकर तोड़फोड़ की थी।

Seminar on safety of workers organized at Rashmi Metallics
सेमिनार में उपस्थित श्रमिकगण

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 15 =