भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ ‘रेमल’, कोलकाता के इन जगहों पर दिखेगा असर

  • रविवार रात बंगाल के तटों से टकराएगा, 21 घंटे के लिए बंद रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट, अलर्ट जारी

Cyclone Remal, कोलकाता। चक्रवात ‘रेमल’ भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है और रविवार रात को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच टकराने की आशंका है। इस प्री-मॉनसून सीज़न में बंगाल की खाड़ी में यह पहला चक्रवात है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी एक अपडेट के अनुसार, रविवार सुबह 8 बजे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात ‘रेमल’ एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया और खेपुपारा से लगभग 290 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप से 270 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित था।

इस तूफान को रेमल नाम दिया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि यह आज रात पश्चिम बंगाल के पास टकराएगा। उस वक्त इसकी रफ्तार 120 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। इसका असर पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार तक दिखाई दे सकता है।

'Remal' turns into severe cyclonic storm, impact will be visible at these places in Kolkata

कोलकाता में इसके असर को देखते हए एयरोर्च पर आज दोपहर बाद से 21 घंटे के लिए फ्लाइट्स के उड़ान पर भी रोक लगा दी जाएगी। आइए आपको बताते हैं कि इस तूफान से देश के बाकी राज्यों के मौसम पर क्या असर पड़ेगा। इससे किस तरह के खतरे की आशंका हो सकती है।

भारतीय तटरक्षक बल ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए तैयारियां की हैं। समुद्र में जान माल के संभावित नुकसान को कम करने के लिए नौ आपदा राहत टीमों को लगाया गया है। एनडीआरएफ ने 12 टीमों को तैनात किया है और पांच अतिरिक्त टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

जहाजों और विमानों के साथ सेना, नौसेना की बचाव व राहत टीमें भी तैयार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में इस चक्रवाती तूफान की वजह से काफी अधिक बारिश होगी।

मौसम विभाग कार्यालय ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है। तूफान के समुद्र तट से टकराने के समय तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में 1.5 मीटर तक की तूफानी लहर उठने की आशंका है।

'Remal' turns into severe cyclonic storm, impact will be visible at these places in Kolkata

कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवाती तूफान रेमल के संभावित प्रभाव को देखते हुए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन निलंबित करने का फैसला किया है।

एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के हितधारकों की शनिवार को हुई एक बैठक के बाद यह एहतियाती कदम उठाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − eleven =