73 percent voting in Bengal, fate of 88 candidates captured in EVM

बंगाल में 73 फीसदी वोटिंग, ईवीएम में कैद हुई 88 उम्मीदवारों की किस्मत

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में सात लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुके हैं। शाम पांच बजे तक 73 फीसदी वोटिंग के साथ 88 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। राज्य चुनाव अधिकारी के दफ्तर की ओर से बताया गया है कि पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के मतदान वाले सात लोकसभा क्षेत्रों में आरामबाग संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 76.90 प्रतिशत मतदान हुआ।

बनगांव में 75.73 प्रतिशत, उलुबेरिया में 74.50 प्रतिशत, हुगली में 74.17 प्रतिशत, श्रीरामपुर में 71.18 प्रतिशत, हावड़ा और बैरकपुर में 68.84 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। दिनभर विभिन्न राजनीतिक दलों से एक हजार से अधिक शिकायतें मिली हैं। आरामबाग निर्वाचन क्षेत्र के खानाकुल इलाके में मतदान एजेंट को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोकने को लेकर तृणमूल और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई। सुरक्षाकर्मियों ने इलाके से दो देसी बम भी बरामद किए हैं।

हुगली निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की मौजूदा सांसद और पार्टी की उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को तृणमूल विधायक असीमा पात्रा के नेतृत्व में तृणमूल कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। हावड़ा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आईं। हावड़ा के लिलुआ इलाके में भाजपा ने तृणमूल कार्यकर्ताओं पर बूथ जाम करने का आरोप लगाया, जिससे दोनों समूहों के बीच झड़प हुई।

बनगांव निर्वाचन क्षेत्र के ग्यासपुर इलाके में स्थानीय भाजपा नेता सुबीर बिस्वास को एक बूथ के बाहर कथित तौर पर तृणमूल के गुंडों ने पीटा। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इसी निर्वाचन क्षेत्र के कल्याणी इलाके में केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर ने एक मतदान केंद्र के अंदर एक व्यक्ति को अपने प्रतिद्वंद्वी तृणमूल उम्मीदवार विश्वजीत दास के पहचान पत्र का उपयोग करते हुए पकड़ा।

बाद में उस व्यक्ति को केंद्रीय बलों द्वारा बूथ से हटा दिया गया। इस चरण में 1.25 करोड़ से अधिक मतदाता थे। मतदान में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की अब तक की सबसे अधिक लगभग 800 कंपनियां तैनात की गई।

बैरकपुर में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह तृणमूल के पार्थ भौमिक और माकपा के देबदुत घोष को चुनौती दे रहे हैं। बनगांव की बात करें तो इस निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर तृणमूल कांग्रेस के विश्वजीत दास के खिलाफ चुनावी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। बनगांव मुख्य रूप से उत्तर 24 परगना जिले में बसा हुआ है। यह अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

वहीं, हावड़ा लोकसभा क्षेत्र में 19 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें तृणमूल से प्रसून बनर्जी और भाजपा से रथिन चक्रवर्ती जैसे हाई प्रोफाइल नाम शामिल हैं। उलबेरिया में तृणमूल की सजदा अहमद भाजपा के अरुण उदय पाल चौधरी और कांग्रेस के अजहर मलिक के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

श्रीरामपुर में तृणमूल के कल्याण बनर्जी भाजपा के कबीर शंकर बोस के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पहले यहां कांग्रेस और माकपा के बीच लड़ाई देखी गई। एक अन्य उल्लेखनीय निर्वाचन क्षेत्र हुगली में भाजपा के लॉकेट चटर्जी का मुकाबला माकपा के मनादीप घोष और तृणमूल के रचना बनर्जी से है। आरामबाग में तृणमूल के मिताली बाग का मुकाबला भाजपा के अनुप कांति दीगर से है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *