बंगाल में 2.16 लाख लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया: ममता बनर्जी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि 2.16 लाख लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। बता दें कि चक्रवात दाना ने बंगाल में भी नुकसान पहुंचाया है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता ने कहा, “चक्रवात के कारण कुछ जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, खासकर कच्चे घर। सभी डीएम, एसपी और संबंधित अधिकारी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। हम समय-समय पर उन सभी के साथ समन्वय करते हैं।”

उन्होंने कहा, “2.16 लाख लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। मैंने एक विधायक से बात की, उन्होंने मुझे बताया कि कपिल मुनि मंदिर प्रभावित हुआ है और वहां भारी जलभराव हो गया है। मैंने प्रभावित जिलों के सभी विधायकों से बात की।”

आईएमडी ने बताया कि चक्रवात दाना एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में उत्तरी ओडिशा तट को पार कर गया है, जिसकी हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

साथ ही चेतावनी दी है कि आज दक्षिण गंगा के पश्चिम बंगाल (पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर) में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “गंभीर चक्रवाती तूफान “दाना” (जिसे दाना के रूप में उच्चारित किया जाता है) आज 25 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार 0130 बजे से 0330 बजे के बीच हबालीखाटी नेचर कैंप (भितरकनिका) और धामरा के पास उत्तर ओडिशा तट को पार कर गया। इस दौरान हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक रही।”

आईएमडी ने कहा, “25 अक्टूबर 2024 को तटीय ओडिशा, दक्षिण गंगीय पश्चिम बंगाल (पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर) में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।”

एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसेन शाहेदी ने एएनआई को बताया, “एसओसी द्वारा क्षेत्र से रिपोर्ट संकलित की जा रही है और जल्द ही हमारे पास विवरण होगा। सामान्य सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं। हवाई सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं।”

कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज से उड़ानें फिर से शुरू हो गई हैं। चक्रवात दाना के कारण कल से सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं। चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में बारिश हो रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 5 =