ज़ेलेंस्की ने जतायी चीन से समर्थन की उम्मीद

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस के साथ जारी संघर्ष के बीच चीन से समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है। जेलेंस्की ने फॉक्स न्यूज चैनल को शुक्रवार को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “ मैं चाहता हूं कि चाइना पीपुल्स रिपब्लिक हमारे पक्ष में हो, लेकिन यह उनकी इच्छा पर निर्भर करेगा।” उन्होंने आगे कहा कि चीन और अमेरिका के बीच सीधे संवाद के बिना ऐसा कुछ हो पाना मुश्किल है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश दुनिया के बाकी अग्रणी देशों से उम्मीद करता है कि रूस के साथ युद्ध को खत्म करने के लिए कोई समझौता होता है तो वे यूक्रेन की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखने की प्रतिबद्धता को निभायेंगे। उन्होंने कहा कि यदि वे रूस के साथ एक समझौता करने के लिए सहमत है।

साथ ही अपने विश्वास को दोहराया कि यूक्रेन उत्तर अटलांटिक संधि संघटन (नाटो) के लिए एक लाभकारी होगा। उन्होंने कहा, “ नाटो के बारे में बात करना हमारे लिए कठिन है क्योंकि नाटो हमें स्वीकार नहीं करना चाहता। मुझे लगता है कि यह एक गलती है क्योंकि अगर हम नाटो में शामिल होते हैं, तो हम नाटो को और अधिक मजबूत बनाते हैं। हम एक कमजोर राज्य नहीं हैं। हम प्रस्ताव नहीं कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हम यूरोपीय महाद्वीप के महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं।”
इससे पहले चीन ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस पर लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों में शामिल होने से इनकार कर दिया था। रूस के बेलग्रोड में तेल डिपो में लगी आग को लेकर पूछे गए एक सवाल का उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + fourteen =