World Updates : कोविड स्ट्रेन की वजह से जिनेवा में होने वाला डब्ल्यूटीओ मंत्रियों का सम्मेलन स्थगित

जिनेवा। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के उप महानिदेशक एनाबेल गोंजालेज ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए स्ट्रेन के प्रसार को देखते हुए 12वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन स्थगित कर दिया गया है। गोंजालेज ने ट्वीट कर कहा, “डब्ल्यूटीओ का 12वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन स्थगित कर दिया है। डब्ल्यूटीओ जनरल काउंसिल के अध्यक्ष कैस्टिलो डेसीओ, डीजी नोइवेला और पूर्णकालिक सदस्यों के समर्थन से यह फैसला लिया गया है। स्वास्थ्य और निष्पक्षता के तहत यह सही फैसला है। काम जारी रहना चाहिए।”

विश्व व्यापार संगठन में ब्रिटेन के स्थायी प्रतिनिधि साइमन मैनले ने संगठन के फैसले के प्रति एकजुटता व्यक्त की है। मैनले ने ट्वीट कर कहा, डब्ल्यूटीओ उपाध्याक्ष नोइवेला ने स्वास्थ्य की स्थिति और सभी प्रतिनिधिमंडलों में भाग लेने में असमर्थता को देखते हुए अगले सप्ताह होने वाले 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को स्थगित करने की घोषणा की। यह फैसला सही है। हम विश्व व्यापार संगठन के समर्थन में निडर खड़े हैं और 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के सफल आयोजन की उम्मीद करते हैं।”

मेक्सिको बस दुर्घटना में 19 लोगों की मौत

मेक्सिको में ब्रेक खराब होने के कारण बस के एक घर से टकरा जाने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी है। आपातकालीन प्रबंधन अधिकारी सैमुअल गुटिरेज़ ने बताया कि राजमार्ग पर जा रही बस का ब्रेक खराब होने से दुर्घटना यह हुई और बस पड़ोसी राज्य मिचाओकन राज्य से मेक्सिको राज्य में एक धार्मिक मंदिर की ओर जा रही थी।

गुटिरेज ने कहा कि सभी घायलों को अस्पतालों में भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि घटना एक जांच की जा रही है। रेड क्रॉस ने ट्वीट कहा कि उसने घटनास्थल पर 10 एम्बुलेंस भेजीं। खोज और बचाव समूह ग्रुपो रिलैम्पगोस ने घायलों को एयरलिफ्ट करने के लिए दो हेलीकॉप्टर भेजे।

ओमीक्रोन वेरिएंट के लिए 100 दिन में नया टीका: फाइजर

फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वह 100 दिनों के भीतर कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खिलाफ नया टीका विकसित कर लेंगे। दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में कहा है कि वे इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कोरोना वायरस का वैरिएंट ओमीक्रोन से बचने में उसका टीका सक्षम है या नहीं, लेकिन वह करीब 100 दिनों में वेरिएंट के खिलाफ एक नया टीका विकसित कर लेंगे। इससे पहले दिन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहचाने गये कोरोना वायरस बी.1.1.529 के नए स्ट्रेन को चिंताजनक है और इसका नाम ओमीक्रोन ग्रीक वर्णमामला से रखा गया है।

बयान के अनुसार फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे आगामी दो सप्ताह में ओमीक्रोन पर अधिक डाटा की उम्मीद करते हैं और ऐसा देखा गया है कि यह पहले पाए गए वेरिएंट से काफी अलग है। बयान में कहा गया है कि दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने नए टीके को विकसित करने के लिए कई महीनों पहले ही काम शुरु कर दिया था। उन्होंने कहा उनका टीका वर्तमान में छह सप्ताह के भीतर खुद को समायोजित करने और वह 100 दिनों के भीतर शुरुआती बैच तैयार करने में सक्षम है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 4 =