काम की ख़बर : महंगा हुआ मदर डेयरी का दूध, सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा असर

नयी दिल्ली।  दिल्ली-एनसीआर में दूध की आपूर्ति करने वाली सबसे बड़ी इकाई मदर डेयरी ने दूध के दाम रविवार से प्रति लीटर दो रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने शनिवार को जारी बयान में कहा,“ दुग्ध उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत, ईंधन और पैकेजिंग सामग्री की लागत में वृद्धि को देखते हुए मदर डेयरी को दिल्ली-एनसीआर में छह मार्च 2022 से तरल दूध के मूल्य में दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि करने को विवश होना पड़ा है। ” कंपनी हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी रविवार से दूध के दाम बढ़ा रही है।

इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में कंपनी चरणबद्ध तरीके से मूल्य की समीक्षा करेगी। नये मूल्य से मदर डेयरी के सभी प्रकार के तरल दूध प्रभावित होंगे। बयान में कहा गया है कि कंपनी के उत्पादन सामग्री के दामों में तेजी आयी है। पशुपालकों को दूध के लिए दिए जाने वाला दाम पिछले साल जुलाई की तुलना में 8-9 प्रतिशत बढ़ गया हैं। इसके अलावा पैकेजिंग, माल ढुलाई और अन्य प्रचालन लागतें भी बढ़ गयी हैं। कंपनी ने पिछले कुछ महीनों से दूध खरीद मूल्य पर ज्यादा खर्च करने के बावजूद उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ायी थी।

मदर डेयरी का कहना है कि वह उसे दूध की बिक्री पर जो मूल्य प्राप्त होता है, वह उसका 75-80 प्रतिशत हिस्सा दूध खरीदने पर खर्च करती है। कंपनी एक जिम्मेदार व्यावसायिक संगठन होने के कारण दुग्ध उत्पादकों को लगातार लाभदायक मूल्य देने का प्रयास करती है ताकि दूध की उपलब्धता और गुणवत्ता को बरकरार रखा जा सके। उसका कहना है कि वह दूध की लागत में वृद्धि का आंशिक हिस्सा ही उपभोक्ताओं पर डाल रही है, मूल्य वृद्धि केवल चार प्रतिशत तक ही सीमित रखी गयी है।

मदर डेयरी के आज के फैसले से उसका टोकन मिल्क प्रति लीटर 44 रुपए से बढ़कर 46 रुपए,अल्ट्रा प्रीमियम मिल्क 500 मिलीलीटर 31 से बढ़कर 32 रुपए, फुल क्रीम मिल्क प्रति लीटर 57 से बढ़कर 59 रुपए-आधा लीटर 29 से बढ़कर 30 रुपए, टोन्ड मिल्क प्रति लीटर 47 से बढ़कर 49-आधा लीटर 24 से 25 रुपए, डबल टोन्ड (लीव लाइट) प्रति लीटर 41 से बढ़कर 43 रुपए-आधा लीटर 21 से 22 रुपए,

गाय का दूध प्रति लीटर 49 से 51 और आधा लीटर 25 से 26 रुपए, सुपर टी आधा लीटर 26 से बढ़कर 27 रुपए हो गया है। मदर डेयरी पूरे देश में 100 से अधिक शहरों में दूध और दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति करती है। इससे पहले अमूल और पराग भी अपने तरल दूध के दाम बढ़ा चुके हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 4 =