डुनेडिन। शेमेन कैंपबेल (66), चेडियन नेशन (49) और हेले मैथ्यूज (45) की शानदार पारियों और गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत वेस्ट इंडीज महिला क्रिकेट टीम ने यहां बुधवार को 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के रोमांचक मैच में इंग्लैंड को सात रन से हरा दिया। वेस्ट इंडीज ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैंपबेल के शानदार अर्धशतक तथा हेले मैथ्यूज और चेडियन नेशन के अहम योगदानों से 50 ओवर में छह विकेट पर 225 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जवाब में इंग्लैंड की टीम 47.4 ओवर में 218 रन पर ऑलआउट हो गई।

अनुभवी सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट, सोफिया डंकले, डेनिएल व्याट और सोफी एक्लेस्टोन के महत्वपूर्ण योगदानों से इंग्लैंड जीत के करीब तो पहुंचा, लेकिन सात रन से हार गया। इंग्लैंड ने शुरुआत से ही लगातार विकेट गंवा दिए, हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जीत के लिए संघर्ष किया और टीम को जीत के करीब ले गए। परिणामस्वरूप इंग्लैंड को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए महज नौ रन चाहिए थे और दो विकेट उसके हाथ में थे, लेकिन 48वें ओवर में उसने अपने दोनों विकेट खो दिए और सात रन से मैच गंवा दिया।

वेस्ट इंडीज की अनीसा मोहम्मद ने 48वें ओवर में दो विकेट लिए। शमिलिया कोनेल हालांकि 10 ओवर में 38 रन पर तीन विकेट लेकर वेस्ट इंडीज की सबसे सफल गेंदबाजी रहीं। इसके अलावा हेले मैथ्यूज ने दो, जबकि आलिया एलेने और कप्तान स्टेफनी टेलर ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले कैंपबेल ने चार चौकों की मदद से 80 गेंदों पर 66 रन की अर्धशतकीय पारी खेली तथा मैथ्यूज ने चार चौकों और दो छक्कों के सहारे 58 गेंदों पर 45 और चेडियन ने तीन चौकों की मदद से 74 गेंदों पर 49 रन बनाए।

कैंपबेल को मैच विजयी अर्धशतक के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। इंग्लैंड की तरफ से टैमी ब्यूमोंट ने चार चौकों के सहारे 76 गेंदों पर सर्वाधिक 46 रन बनाए, जबकि सोफिया डंकले ने 38 तथा डेनिएल व्याट और सोफी एक्लेस्टोन ने 33-33 रन का योगदान दिया। वहीं एक्लेस्टोन गेंदबाजी में भी तीन विकेट लिए। नताली साइवर को भी एक विकेट मिला। इंग्लैंड की टूर्नामेंट यह लगातार दूसरी हार है, जबकि वेस्ट इंडीज की लगातार दूसरी जीत।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 5 =