मस्कट (ओमान)। भारतीय महिला हॉकी टीम ने सिंगापुर को सोमवार को 9-1 से रौंदकर एशिया कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले 2022 एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला 26 जनवरी को कोरिया से होगा। भारत ने सोमवार को मस्कट में पूल ए के अपने आखिरी मैच में सिंगापुर के खिलाफ 9-1 से जीत हासिल की।भारत को इससे पहले जापान के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने अपने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से पीटा था।

गुरजीत कौर ने 8, 37, 48वें मिनट में गोल करके हैट्रिक बनायी जबकि मोनिका ने 6 और 17वें मिंनट में गोल करते भारत की स्थिति मजबूत कर दी । इसके अलावा ज्योति ने 43 और 58वें मिनट में गोल दागे। वंदना कटारिया और मारियाना कुजुर ने भारत के लिए एक-एक गोल किया। सिंगापुर के लिए एकमात्र गोल ली मिन तोह (43) ने किया। भारत ने पहले क्वार्टर में सिंगापुर के सर्कल में अटैक किया और पहले 15 मिनट में हावी रहा।मोनिका ने मैच के छठे मिनट में क्लियर-कट रिवर्स फ्लिक करके पहला गोल किया।

इसके कुछ ही समय बाद भारत ने वंदना और गुरजीत के गोलों की बदौलत 3-0 की बढ़त बना ली, जिन्होंने 8वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को सफलतापूर्वक गोल में तब्दील किया। अगले मिनट में,भारतीय टीम ने मैच का अपना दूसरा पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। हालांकि सिंगापुर के गोलकीपर यू टोंग लियू ने इसे बचा लिया। चौथा गोल युवा फारवर्ड मारियाना ने 10वें मिनट में किया। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत भी इसी तरह से हुई। भारत ने सिंगापुर के हाफ में घुसकर, दूसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया।

मैच की लय सेट करने वाली अनुभवी मोनिका ने भारत का पांचवां और मैच में अपना दूसरा गोल हासिल करने में कोई गलती नहीं की। सविता की अगुवाई वाली भारत ने दूसरे हाफ के शुरुआती मिनटों में दो पेनल्टी कार्नर जीते, लेकिन अपनी बढ़त बढ़ाने के मौके को भुना नहीं सका। इसके बाद भारत ने एक और पेनल्टी कार्नर अर्जित किया, जिसे ड्रैग फ्लिक विशेषज्ञ गुरजीत ने मैच के 37वें मिनट में गोल में बदल दिया।

सिंगापुर ने तीसरे क्वार्टर के 43वें मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल किया और ली मिन तोह के प्रयास से पहला गोल करने में सफल रहा। इसके बाद भारत की ज्योति ने भी गोल दागा। उन्होंने तीसरे क्वार्टर के अंत में स्कोरलाइन को 7-1 पहुंचा दिया। भारत ने 48 वें मिनट में गुरजीत के पेनल्टी कार्नर की मददसे आठवें गोल को अपनी तालिका में जोड़ा। इसके बाद 58वें मिनट में ज्योति ने अपना दूसरा गोल किया। इस प्रकार मैच 9-1 के स्कोर के साथ समाप्त हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + 19 =