महिलाओं को करना पड़ता हैं प्रेगनेंसी में इन 3 हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना

गर्भावस्था का समय किसी भी महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जिसमें वह कई कठिनाइयों का सामना करती है। गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसे रोकना बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा उनका लंबे समय तक प्रभाव रह सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। आज इसी कड़ी में हम गर्भावस्था में होने वाली कुछ सामान्य समस्याओं और उनसे बचने के लिए आजमाए जाने वाले नुस्खों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

यूटीआई : शरीर में प्रोजेस्टेरोन की मात्रा में वृद्धि के कारण, महिलाओं में इस समय यूटीआई संक्रमण का खतरा भी होता है, जिससे गुर्दे में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अधिक तरल पदार्थ खाएं और सही आहार का पालन करें। जंक फूड, स्ट्रीट फूड खाने से बचें और गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल न करें।

मधुमेह : गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में गर्भकालीन मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण नवजात को कुछ जन्मजात बीमारियों का खतरा होता है। सुरक्षा के लिए, जो महिलाएं पहले से ही मधुमेह हैं, उन्हें हर 3 महीने में आलू, चावल, जंक फूड, मिठाइयों से दूर रहना चाहिए और ओजीटीटी (ओरल ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट) प्राप्त करना चाहिए। उसी समय, डॉक्टर मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए दवाओं या इंसुलिन इंजेक्शन की भी सलाह देते हैं।

पूर्व प्रसवाक्षेप : शुरुआत के 20 वें सप्ताह में, कुछ महिलाओं का बीपी बढ़ने लगता है, जिसके कारण प्रोटीन मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है। इसे प्री-एक्लेमप्सिया कहा जाता है, जो एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। इससे चेहरे पर सूजन, पैरों में दर्द, रक्त संचार में कठिनाई और शिशु के विकास में रुकावट आती है। ऐसे मामलों में, महिलाओं को नियमित जांच से गुजरना चाहिए और किसी भी समस्या के मामले में तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *