सीमा पर दुर्लभ प्रजाति के 6 तोते के साथ महिला तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास वन्यजीवों की तस्करी को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के छह तोते को तस्करी से बचाने के साथ एक महिला तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से रविवार को जारी एक बयान में बताया गया कि इन तोते को उस वक्त बचाया गया जब इसे सीमा चौकी हाकिमपुर, उत्तर 24 परगना के इलाके से तस्करी कर भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

बयान के मुताबिक, बीएसएफ एम्बुश पार्टी ने एक संदिग्ध महिला की हरकत देखी जो अपने साथ एक बैग लिए हुए धरकंडा बाजार से हाकिमपुर गांव की तरफ जाने का प्रयास कर रही थी। तभी जवानों ने पीछा कर महिला को पकड़ लिया। तलाशी में पास के सरसों के खेत से एक नायलान बैग बरामद हुआ जिसके अंदर से अलग -अलग रंगों के छह तोते पाए गए। गिरफ्तार महिला की पहचान रूपभान दलाल (38) के रूप में हुई है। वह उत्तर 24 परगना के स्वरूपनगर की रहने वाली है।

पूछताछ में महिला तस्कर ने बीएसएफ को बताया कि वह पिछले कुछ दिनों से तस्कर वाहक का कार्य कर रही है। उसको ये सभी तोते अपने ही गांव की रहने वाली सरीफा बीबी नाम की महिला से दिए थे। बीएसएफ ड्यूटी लाइन पार करने के बाद इन तोतों को सीमा पार कराना था, जिसके लिए उसे 100 रुपये मिलने थे। बीएसएफ ने तस्करी से बचाए गए सभी तोते के साथ गिरफ्तार महिला तस्कर को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *