काली दास पाण्डेय । भोजपुरी फिल्में अमूमन मनोरंजन के लिए बनती रही हैं। लेकिन, गौतम फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले बनी निर्माता आर.बी. गौतम की फिल्म ‘शिक्षा संदेश‘ में भरपूर मनोरंजन के साथ देहाती क्षेत्रों में व्याप्त निरक्षरता को चित्रित करने के साथ-साथ, उसके विरूद्ध जनजागृति लाने का संदेश भी दी गई है। टेलीफिल्म ‘हिन्दुस्तान की जय’ से चर्चा में आये इस फिल्म के निर्माता आर.बी. गौतम ने एक भेंटवार्ता में यह स्पष्ट किया। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश

★ फिल्म की क्या स्थिति है?

— फिल्म सेंसर बोर्ड में है। सर्टिफिकेट मिलते ही रिलीज की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी।

★ फिल्म की कथावस्तु पर प्रकाश डालें…?
— फिल्म की पृष्ठभूमि देहाती क्षेत्र की है। आज भी पूर्वांचल में ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं, गाँव, कस्बे हैं जहाँ के लोग अशिक्षित हैं, निरक्षर हैं। इस फिल्म में भी यही मुद्दा उठाया गया है। इसमें एक जमींदार है जो नहीं चाहता उसके क्षेत्र में शिक्षा का प्रचार प्रसार हो, लोग पढ़ें लिखें, साक्षर बनें। उसे डर रहता है कि पढ़ लिख जाने के बाद लोग उसके प्रभाव दबाव में नहीं रहेंगे।

★ सुना है आपकी फिल्म ‘शिक्षा संदेश’ नारी चेतना की भी वकालत करती है?
— जी हाँ… मेरी फिल्म ‘शिक्षा संदेश’ निरक्षरता के खिलाफ बिगुल बजाते हुए नारी चेतना की भी वकालत करती है। इस लिहाज से यह एक नारी प्रधान फिल्म है। सामान्यतः ऐसा होता है कि जब किसी गाँव में कोई स्त्री अकेली होती है तो विभिन्न समस्याओं से घिर जाती है, अलग थलग पड़ जाती है। पर, हमारी हीरोइन लोगों पर आश्रित नहीं होती। वह पढ़ी लिखी है, सारे कार्य अपने तरीक़े से कर लेती है और अपने इलाके में लोकहित में जन जागरूकता अभियान चलती है। संदेश के साथ साथ। भरपूर एंटरटेनमेंट है। इसमें छह कर्णप्रिय गाने हैं। एक साफ सुथरा आइटम नंबर भी है।

★ कलाकार व तकनीशियन कौन कौन हैं?
— अविनाश शाही हीरो, कल्पना शाह हीरोइन और दीपक भाटिया विलेन जमींदार हैं। इसमें प्रमोद माऊथो भी हैं। बिग बी., रवीन्द्र अरोड़ा, ज्योति ठाकुर, धर्मेन्द्र त्रिपाठी, राम विश्वकर्मा, राधेश्याम गुप्ता मुख्य साथी कलाकार हैं। लेखक अनिल विश्वकर्मा हैं, संगीतकार विपिन बिहारी तथा माधव सिंह राजपूत हैं। फिल्म के एडिटर उपेन्द्र विक्रम, कोरियोग्राफर फिरोज खान, सिनेमैटोग्राफर बिरजू चौधरी व पंकज जोशी और डायरेक्टर लखीचंद ठाकुर हैं।

★ भविष्य की क्या योजना है?
— एक सोशल म्यूजिकल फैमिली ड्रामा का पेपर वर्क चल रहा है। बहुत जल्द ही इसके टाइटल की घोषणा कर दी जाएगी।IMG-20220607-WA0013

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + eight =