यहां बताई गई विधि से आप कुल 4 मिनट में ऐसे खिल सकते हैं, जैसे सुबह के समय खिला हुआ कोई ताजा फूल..

गुलाबी मौसम में धीरे-धीरे धूप की तल्खी बढ़ने लगी है। इसी के साथ बढ़ने लगी है पसीने और डिहाइड्रेशन की समस्या। सुबह से शाम तक शरीर थककर चूर हो जाता है और चेहरा एकदम ‘चुड़ा हुए आम’ लगने लगता है! ये सब वे स्थितियां जिन पर कंट्रोल कर पाना पूरी तरह हमारे वश में नहीं है। लेकिन एक चीज जो हमारे वश में है, वह ये कि हम अपने शरीर और त्वचा में सिर्फ 3 से 4 मिनट में नई जान फूंक सकते हैं…

सबसे पहले करें ये काम

*घर पहुंचकर सबसे पहले कपड़े चेंज करें और सैनिटाइजेशन और कोरोना प्रोटेक्नशन नियमों का पालन करते हुए जरूरी हाइजीन बरतें। इसके बाद ताजी सब्जियों से बनी हुई सलाद खाएं। इसमें आप गाजर, टमाटर, शलजम और कुछ पत्ति पुदीना जरूर शामिल करें।

*हल्का-सा काला नमक और जीरा पाउडर डालकर ये सलाद खाने से आपका पेट भी भर जाएगा और तुरंत एनर्जी भी मिलेगी। इसके साथ ही इन सब्जियों में मौजूद रफेज आपकी आंतों और पाचन को ऊर्जा देने का काम करेगा। ध्यान रखें रात को फलों की सलाद खाने से बचना चाहिए।

सब्जियां ही क्यों, फल क्यों नहीं?

*ऐसा इसलिए क्योंकि फलों में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, साथ ही फलों के संपूर्ण पाचन में समय भी अधिक लगता है। इस कारण रात को फल खाने से नींद डिस्टर्ब हो सकती है। रात के समय आपको पेट दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है या कुछ केसेज में गैस की समस्या भी हो सकती है।

*फलों में मौजूद ग्लूकोज शरीर में ऊर्जा का स्तर बहुत तेजी से बढ़ाता है, इसलिए थकान तो दूर हो जाएगी लेकिन हो सकता है कि रात को समय पर नींद भी ना आए। इसलिए रात के समय कच्ची सब्जियों की सलाद खाना सुरक्षित विकल्प है।

अब आते हैं स्क्रब पर

*अब आपको बनाना है मात्र चंद मिनटों में त्वचा में नई जान फूंक देनेवाला स्क्रब। इसके लिए आपको चाहिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और 1 चम्मच कॉफी पाउडर। इन दोनों चीजों शहद और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।

*तैयार पेस्ट से पहले चेहरे पर स्क्रब करें। यह स्क्रबिंग आपको 2 मिनट के लिए करनी है। बाकी अगले दो मिनट के लिए इस स्क्रब को ऐसे ही चेहरे पर लगा छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोने के तुरंत बाद पहले टोनर और फिर अपनी पसंदीदा क्रीम चेहरे पर लगा लें।

चेहरे पर लगा क्यों छोड़ना है?

*आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि स्क्रब को चेहरे पर लगाकर तो नहीं छोड़ा जाता। फिर इसे 2 मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ क्यों छोड़ना है? तो आपको बता दें कि यह पेस्ट एक स्क्रब कम फेस मास्क है। यानी यह आपकी त्वचा पर स्क्रब के साथ ही फेस पैक का भी काम करता है।

*कॉफी में मौजूद कैफीन और इसके पाउडर का दरदरापन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ ही उसमें रक्त का प्रवाह बढ़ाने का काम करता है। वहीं मुलतानी मिट्टी आपकी स्किन से सारी धूल और प्रदूषण खींचकर बाहर निकाल देती है और त्वचा का रंग निखारने का काम भी करती है।

सॉफ्ट और स्मूद बनती है स्किन

*शहद और गुलाबजल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाने का काम करते हैं। गुलाबजल जहां त्वचा की रंगत निखारने में मुलतानी मिट्टी को सपॉर्ट करता है, वहीं शहद त्वचा में नमी ब्लॉक करने का काम करता है। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

*अच्छे रिजल्ट के लिए आप सप्ताह में कम से कम तीन बार इस फेस स्क्रब और फेस मास्क का उपयोग करें। यह त्वचा को पोषण देगा और उसकी गहराई से सफाई भी करेगा। खास बात यह है कि हर तरह की त्वचा पर इस स्क्रब-कम-फेस पैक को लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *