क्या बढ़ेगा बसों का किराया? परिवहन मंत्री की आज बस मालिक संगठनों के साथ बैठक

कोलकाता : बस संगठनों की लंबे समय से किराया बढ़ाने की मांग को लेकर राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम आज यानी कि सोमवार को विभिन्न निजी बस मालिक संगठनों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने पिछले शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इस बैठक की जानकारी दी थी। गौरतलब हो कि बस मालिक संगठन पिछले लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों के अनुरूप बस का किराया बढ़ाया जाए। ऐसे में आज की बैठक में बस मालिक संगठन एक बार फिर से यह मांग राज्य के परिवहन मंत्री से करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस के खतरे को रोकने के लिए पिछले लंबे वक्त से राज्य में पाबंदियां लगाई गई है। हालांकि राज्य सरकार ने इस महीने की 1 तारीख से बसों को चलाने की अनुमति दी है। हाला की बसों में केवल 50 फ़ीसदी यात्रियों को चढ़ने की इजाजत है। ऐसे में निजी बस मालिक डीजल की कीमत का हवाला देकर सड़कों पर नहीं उतरे हैं अब तक। उनके मुताबिक बिना किराया बढ़ाएं बस चलाना संभव नहीं है।

हालांकि परिवहन मंत्री फिर हद हकीम आम लोगों की परेशानी का हवाला देते हुए बसों को सड़क पर उतारने के लिए आवेदन करेंगे। बता दें कि कोरोना के चलते लागू पाबंदियों में ढील के बाद भी निजी बस से सड़क पर नजर नहीं आ रही हैं। ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर बस मालिकों ने किराए में बढ़ोतरी की मांग की है।

हाल ही में ऑल बंगाल बस एंड मिनी बस कोऑर्डिनेशन एसोसिएशन के संयुक्त सचिव निखिल ने कहा था कि राज्य सरकार का बयान यथार्थवादी नहीं है। हमें पहले ही नुकसान हो चुका है। हम लंबे समय से किराया बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। जिस तरह से ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं हमारे लिए बस चलाना असंभव होता जा रहा है। यह बात आप लोग भी जानते हैं।

इस दौरान बिना सोचे समझे 50 फ़ीसदी यात्रियों के साथ गाड़ी चलाने की बात कही गई है यह कैसे संभव है? अगर किराया नहीं बढ़ाया गया तो मालिकों को नुकसान उठाना पड़ेगा। ज्वाइंट काउंसिल ऑफ बस सिंडिकेट, बंगाल बस सिंडिकेट, वेस्ट बंगाल बस मिनी बस ओनर्स एसोसिएशन समेत बाकी संगठनों ने भी बस किराए में बढ़ोतरी की मांग की है। निजी बस का किराया बढ़ रहा है या नहीं या बैठक के बाद ही पता चलेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 5 =