WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर 3-2 से जीती सीरीज

नई दिल्ली : मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज को 25 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका पांच टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 के अंतर से जीतने में सफल रहा। सीरीज के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विंडीज टीम को खेल के हर क्षेत्र में पीछे छोड़ दिया। मेहमान टीम को मैच जिताने में एडेन मार्करम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीं तबरेब शम्सी ने भी कसी गेंदबाजी करते हुए कैरेबियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने की आजादी नहीं दी।

सेंट जॉर्ज के ग्रेनाडा में खेले गए इस अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। साउथ अफ्रीका की शुरूआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट उस वक्त गिर गया जब मेहमान टीम का खाता भी नहीं खुला था। पारी का आगाज करने आए कप्तान टेंबा बवूमा बगैर खाता खोले आउट हुए।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए एडेन मार्करम ने क्विंटन डी कॉक के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इन दोंनों खिलाड़ियों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 128 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरूआती झ़टके से उबारा। डी कॉक 60 रन बनाकर आउट हुए। वहीं मार्करम ने 70 रनों की पारी खेली। इसके बाद मध्यक्रम में डेविड मिलर 18 बनाकर नाबाद रहे। इस तरह साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पारी में निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 168 रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से फिडेल एडवर्ड्स ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

जीतने के लिए 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और पहला विकेट 20 रनो पर गिर गया। पारी का आागाज करने आए लेंडल सिमंस 3 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान इविन लुईस मैदान पर डटे रहे और उन्होंने 52 रनों की पारी खेली। क्रिस गेल से बहुत उम्मीदें थी लेकिन वह 11 रन ही बना सके।

मध्यक्रम में शिमरॉन हेटमायर को अगर छो़ड़ दिया जाए तो कोई भी विंडीज बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। हेटमायर ने 33 रन बनाए। इसके बाद कीरोन पोलार्ड 13, आंद्रे रसेल 0, निकोसल पूरन 20, ड्वेन ब्रावो 1 और अकील हुसैन 2 ही बना पाए।

इस तरह कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 143 रन ही बना पाई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे कामयाब गेंदबाज लुंगी एनगिडी रहे जिन्होंने 3 विकेट लिए। उनके अलावा विआन मुल्डर को 2 विकेट मिले। मैच में शानदार 70 रनों की पारी खेलने वाले एडेन मार्करम को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। जबकि पूरी सीरीज में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले तबरेज शम्मी को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *