Maa Durga

दुर्गा पूजा पंडाल में जब जमकर नाचने लगा मुस्लिम भक्त, वीडियो हुआ वायरल

कोलकाता। इन दिनों पटना सहित पूरे देश में दुर्गा पूजा को लेकर धूम मची है। पश्चिम बंगाल के एक पूजा पंडाल का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह मोहम्मद अली पार्क में आयोजित दुर्गा पूजा का है। इसमें एक मुसलमान भक्त कुछ हिंदू श्रद्धालुओं के साथ मां दुर्गा के सामने जमकर ढोलक की थाप पर नाच रहा है। वरिष्ठ पत्रकार और फिल्म निर्माता अविनाश दास लिखते हैं कि— एक बंगाल है, जहां कोलकाता के मोहम्मद अली पार्क में हो रही दुर्गा पूजा का ये नज़ारा है। दूसरी ओर गुजरात है, जहां डांडिया कर रहे मुसलमानों को पीटा जा रहा है। आपको बंगाल जैसा देश चाहिए या गुजरात जैसा – ये तय कर लेना चाहिए!

बताते चले कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता में इस साल यूथ एसोसिएशन ऑफ मोहम्मद अली पार्क में दुर्गा पूजा पंडाल में राजस्थान का प्रसिद्ध शीश महल की झलक दिखाई दे रही है। राजस्थान के शीश महल को ‘मिरर पैलेस’ के नाम से भी जाना जाता है। यह भव्य कीमती पत्थरों और कांच खूबसूरती से हाथ से तैयार की गई पेंटिंग शीश महल को एक अजूबा बनाती है। दुनिया को दर्पणों के उपयोग के नए तरीकों से परिचित कराने का श्रेय राजस्थान को जाता है।

राजस्थान में कांच का प्रयोग पहले घरों को सजाने के लिए किया जाता था, लेकिन सच तो यह है कि पहले शीशे का प्रयोग बाहर की दीवारें , मिट्टी की दीवारों पर छोटे और गोलाकार टुकड़ों को बड़े करीने से लगाकर सजाने के लिए किया जाता था। मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा के महासचिव सुरेंद्र के आर शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कई लोगों के आग्रह पर हम इस साल शीश महल थीम लेकर आए हैं। क्योंकि लोग राजस्थान नहीं जा सकते है लेकिन कोलकाता में ही वास्तुकला का आनंद लेना चाहते थे।

IMG-20220922-WA0016उन्होंने कहा कि समारोहों को और अधिक जीवंत और शाही बनाने के लिए हम इस मिरर पैलेस को वास्तुकला के शानदार नमूने में से एक के रूप में डिजाइन कर रहे हैं। पंडाल की दीवार और छत को सुंदर चित्रों और फूलों से उकेरा गया है जो शुद्ध कांच और कीमती पत्थर से बना है। प्रकाश की एक छोटी सी किरण भी इसको हजारों तारों में परिवर्तित कर देती है और यह शानदार दिखता है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस पंडाल को बनाने में किस स्तर की वास्तुकला का उपयोग किया गया है। जयपुर का शीश महल बदलते समय और विकसित हो रहे शहर के परिदृश्य का प्रमाण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *