सिनेमा घर कैसे और कब खुलेंगे? जानिए यहाँ

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमा केवल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाती है। वही, कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए जगह-जगह लगाए गए लॉकडाउन के साथ कारोबार भी प्रभावित हुआ है। और अब अनलॉक 1.0 के साथ, अन्य व्यवसाय की तरह मल्टीप्लेक्स और सिंगल-स्क्रीन सिनेमा भी फिर से खुलने के लिए उत्साहित है।

एक नए वीडियो में, इंडस्ट्री के शीर्ष फिल्म व्यापार विश्लेषक कोमल नाहटा ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की भविष्य की संभावनाओं के बारे में बात की हैं। मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन की चिंता के अलावा, नाहटा ने उस समय के बारे में भी बात की है जब दर्शक थिएटर में आ कर मनोरंजन का लुत्फ़ उठाना पसंद करेंगे।

सवाल ये है कि- अगर सिनेमाघरों को जल्द ही फिर से खोलने की अनुमति दी जाती है, तो वे जनता को आकर्षित करने के लिए क्या दिखाएंगे? इसके कोई दो राय नहीं कि, मल्टीप्लेक्स सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों का ध्यान रखा जाएगा, हर शो के बाद उस प्रॉपर्टी को साफ किया जाएगा, स्वच्छता के उच्चतम स्तर को बनाए रखेंगे लेकिन सिनेमाघरों में आने वाले लोगों को वे क्या दिखाएंगे? वही दूसरी ओर, प्रोड्यूसर्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी फिल्मों को सक्रिय रूप से डिजिटल खपत के साथ उच्च स्तर पर रिलीज़ कर रहे हैं।

कुल मिलाकर, मनोरंजन उद्योग का व्यवसाय परिदृश्य बदल गया है और यही बात कोमल नाहटा अपने यूट्यूब चैनल पर जारी गयी एक नई वीडियो के साथ साझा कर रहे हैं।

हाल ही में उनके ट्विटर हैंडल पर किए गए एक सर्वेक्षण में, उपयोगकर्ताओं से उनकी राय पूछते हुए कि वे सिनेमाघरों का दौरा कब शुरू करेंगे, कुल 6400 लोगों ने मतदान किया और परिणाम – 14% लोगों ने फिर से खुलने के 1 सप्ताह में कहा, 4% ने फिर से खुलने के पहले दो सप्ताह में कहा और 17% ने कहा कि फिर से खुलने के 1 महीने में जाएंगे, जबकि बाकी 66% ने ‘उपरोक्त में से कुछ नहीं’ का विकल्प चुना।

https://bit.ly/komal143

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − seven =