बंगाल में क्या होगा ‘आसानी’ तूफान का असर?

Photo : Sushil Jain Barjatya

कोलकाता । गुरुवार की सुबह से ही गंभीर निम्न दबाव में बदलेगी ‘आसानी’। तूफान आंध्र प्रदेश में मछलीपट्टनम के पास स्थित है, जो कि कांकीनारा के बहुत करीब है। अगले कुछ घंटों में तूफान फिर से वक्री हो जाएगा। इसका मतलब है कि यह उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ जाएगा। यह तूफान आंध्र प्रदेश से होते हुए उड़ीसा तट के समानांतर और फिर बंगाल के तट के पास तट के साथ आगे बढ़ेगा। हालांकि यह कुछ घंटों बाद सामान्य चक्रवात में बदल जाएगा। गुरुवार की सुबह आसानी गंभीर निम्न दबाव से आंधी में बदल जाएगी।

वर्तमान में इसकी गति 6 किलोमीटर प्रति घंटे से दोगुनी हो गई है। अब आंधी 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तट की ओर बढ़ रही है। इससे पश्चिम बंगाल का तट बुधवार दोपहर या शाम तक प्रभावित होगा। लेकिन वह प्रभाव सीमित होगा। तट पर छिटपुट और मध्यम बारिश की संभावना है। गंगीय दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में मध्यम से हल्की बारिश हो सकती है। हावड़ा, हुगली, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, बीरभूम, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी बर्दवान और नादिया जिलों में तेज हवाओं और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

राज्य में तूफान की कोई चेतावनी नहीं है। आसानी तूफान की शक्ति कम हुई है। इसकी दिशा तट की ओर नहीं है। तटीय इलाकों में शुक्रवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी। पश्चिम बंगाल के तट पर आपदा की कोई संभावना नहीं है। कोलकाता में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। नदिया जिले में हल्की बारिश का अनुमान है। तटीय जिलों में आज 110 मिलीमीटर बारिश की संभावना है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 10 =