कोलकाता। आज हम आपके लिए तरबूज नहीं उसके बीज के फायदे लेकर आए हैं। ये सेहत के लिए बेहद फादेमंद हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तरबूज के बीज न सिर्फ पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं, बल्कि इनके सेवन से शरीर को भी कई लाभ मिलते हैं। तरबूज के बीज हृदय स्वास्थ्य, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी लाभकारी होते हैं। इसके अलावा डायबिटीज और प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन किया जा सकता है। ओनली माय हेल्थ में छपी खबर के अनुसार, तरबूज कई पोषक तत्वों से भंडार है। इसमें पोटेशियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तरबूज के बीज विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, इसमें पॉलीसेचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोसेचुरेटेड पैटी एसिड होता है, ये सभी पोषक तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं।

  • प्रजनन के लिए स्पर्म की अधिक संख्या और गुणवत्ता बहुत जरूरी होती है। तरबूज के बीजों में जिंक की मात्रा शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
  • तरबूज के बीज स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ और भी दूसरे फायदे देते हैं, नीचे जानिए उनके बारे में…
  • तरबूज के बीज खाने से स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है, इसकी वजह से पुरुषों की प्रजनना क्षमता में सुधार होता है।
  • तरबूज में जिंक की उच्च मात्रा होती है। जिंक शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। यह समस्या पुरुष बांझपन का मुख्य कारण माना जाती है।
  • तरबूज के बीजों में मैंगनीज, लाइसिन, ग्लूटामिक एसिड, आर्जिनिन और लाइकोपीन भी होते हैं, ये सभी पोषक तत्व प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करने के साथ सेक्स ड्राइव को भी बढ़ाते हैं।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि तरबूज के छिलके का अर्क भी शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है। प्रजनन हार्मोन के स्तर में सुधार करता है।

तरबूज के बीजों को रातभर अंकुरित करने के लिए छोड़ सकते हैं। फिर सुबह धूप में सूखाने के बाद इनका सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा आप स्नैक्स के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं।

नोट : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी कोलकाता हिन्दी न्यूज़ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 17 =