मुलायम एड़ी चाहते हैं? फटी एड़ी से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

क्या आप किसी के नोटिस में आने वाली अपनी टूटी एड़ी से बचने के लिए हर समय मोजे और जूते पहनते हैं? यह शायद हर उस व्यक्ति का व्यवहार है जिसने ऊँची एड़ी के जूते फटा है। भले ही आपकी एड़ी शरीर के सबसे निचले हिस्से में हो, लेकिन फटी एड़ी में आसानी से निशान पड़ जाते हैं! शर्मिंदगी से बाहर, बहुत से लोग अपनी एड़ी छिपाते हैं। यह उच्च समय है कि आप उन पर काम करें। फटी हुई हील्स क्रीम और मलहम गो-विकल्प हैं लेकिन आपको अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए और किसी सुरक्षित और जैविक चीज़ के लिए जाना चाहिए। इन क्रीमों में ऐसे रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, हम आपको इन घरेलू उपचारों की कोशिश करने की सलाह देंगे।

फटी एड़ी के लिए घरेलू उपचार

आपकी रसोई कुछ अद्भुत वस्तुओं के साथ एक खजाना है जो कई सामान्य समस्याओं को सहायता प्रदान कर सकती है। फटा ऊँची एड़ी के जूते भी कुछ आम उत्पादों के साथ इलाज किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि एक सही समाधान बनाने के लिए दो चीजों को कैसे मिलाया जाए। इस लेख में उल्लिखित अधिकांश वस्तुएं आपके कैबिनेट में पड़ी होंगी, इसलिए आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए बाजार में नहीं जाना होगा।

सफेद सिरका और माउथवॉश

सिरका प्रकृति में अम्लीय है और यह सूखी और टूटी हुई त्वचा को नरम करने में मदद करता है। यह आसान छूटना की अनुमति देता है। दूसरी ओर माउथवॉश में अल्कोहल और मेन्थॉल होता है जो त्वचा को भिगोता है, टोनेल फंगस का इलाज करता है और फटी एड़ी को ठीक करता है। साथ में, ये बैक्टीरिया से छुटकारा पाने और त्वचा को ठीक करने के लिए कार्य करते हैं।

एक टब में एक कप सफेद सिरका, एक कप माउथवॉश और तीन कप पानी डालें।

इसे 15 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगो दें।
उन्हें सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।
ऐसा रोजाना करें।

फटी एड़ी

चावल का आटा, सेब साइडर सिरका और शहद

हमने पिछले उपाय में सिरका की प्रभावशीलता बताई है। शहद में त्रुटिहीन एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। चावल का आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करने, पुनर्जीवित करने और शुद्ध करने में मदद करता है। साथ में, ये मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए काम करते हैं, दरारें साफ करते हैं और त्वचा को तेजी से एड़ी की अनुमति देते हैं।

एक कटोरी में, 3 चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद और कुछ बूंदें एप्पल साइडर विनेगर की डालें। एक चिकनी पेस्ट बनाएं।

गर्म पानी के साथ एक टब भरें और उसमें अपने पैरों को 10 मिनट के लिए भिगो दें। इससे त्वचा मुलायम होगी।

अपने पैरों को बाहर निकालें और इस होममेड फुट स्क्रब से फटी एड़ी को साफ़ करें।

पैर धोएं और फिर एक मॉइस्चराइजर लागू करें।

ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। इससे पैरों को मुलायम रखने में मदद मिलती है।

फुट स्क्रब

क्या आपने कभी सोचा कि केला फटी एड़ी को ठीक कर सकता है? केले के छिलके का उपयोग मच्छर के काटने के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन यह प्रभावी रूप से फटी एड़ी का भी इलाज कर सकता है। केले में कई पोषक तत्व होते हैं और इसमें महान मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा की लोच बढ़ाता है।

आपको बस इतना करना है कि एक पका हुआ केला मसल कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से पका हुआ हो और अप्राकृतिक न हो।

इस पेस्ट को अपने पैरों पर विशेष रूप से फटी एड़ी वाले हिस्से पर मालिश करें।
20 मिनट के बाद, अपने पैरों को धो लें।

बेहतर परिणामों के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले ऐसा करें और फिर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें।

शहद

क्या हम आपको त्वचा के लिए शहद के फायदे बताने की जरूरत है। क्रैक किए हुए हील्स देखभाल की कमी के कारण होते हैं। जब आप गंदगी और प्रदूषण में बाहर रहते हैं, तो हमारे पैर भी प्रभावित होते हैं, न कि केवल चेहरे की त्वचा। नरम और सुंदर पैरों के लिए एक पैर की देखभाल आहार का प्रदर्शन करने के लिए इसे अभ्यास करें।

गर्म पानी के साथ एक टब भरें और इसमें एक कप शहद मिलाएं।

इसे एक हलचल दें ताकि शहद पूरी तरह से पानी में मिल जाए।

अब, इसमें अपने पैर भिगोएँ।

एड़ी के आसपास की त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए प्यूमिस स्टोन का इस्तेमाल करें।

20 मिनट भिगोने के बाद, अपने पैरों को सुखाएं और मॉइस्चराइज़र लगाएं।

यह दैनिक रूप से किया जा सकता है क्योंकि यह आसान है और पैरों को नरम रखता है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 16 =