बंगाल में खत्म नहीं हो रहा ठंड का इंतजार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में ठंड की प्रतीक्षा लंबी होती जा रही है क्योंकि राज्य में तापमान बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। बुधवार को राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अपने बयान में बताया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। इसके अलावा अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।

हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत दक्षिण बंगाल के अन्य इलाके में भी तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसकी वजह से ठंड कम हुई है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कलिमपोंग में हालांकि तापमान कम नहीं हुई है और वहां ठंड बरकरार है।गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान की वजह से दक्षिण भारत के राज्यों में हल्की बारिश के बाद पश्चिम बंगाल के तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

मंगलवार को राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा था। अधिकतम तापमान भी 29.4 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा था। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों के तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि इस सप्ताह के अंत तक एक बार फिर तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *