वनडे कप्तानी और रोहित शर्मा संग विवाद पर विराट कोहली ने तोड़ी चुप्पी

मुम्बई। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और वनडे कप्तान रोहित शर्मा में अनबन की अटकलों पर चुप्पी तोड़ते हुए बुधवार को कोहली ने कहा कि वे दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे।कोहली ने ये भी कहा कि उनका रोहित शर्मा के साथ कोई मसला नहीं और इस बात को लेकर वे दो साल से स्पष्टीकरण दे रहे हैं और अब भी कोशिश कर रहे हैं। कोहली ने कहा कि उन्होंने बीसीसीआई से कभी भी रेस्ट के लिए नहीं कहा था। विराट ने ये भी कहा कि वो दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ में रोहित शर्मा को मिस करेंगे।

कोहली ने कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने के लिए तैयार हैं और उन्होंने बीसीसीआई (BCCI) से किसी तरह का ब्रेक नहीं मांगा। इसके अलावा कोहली ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguli) के उस दावे को भी खारिज किया, जिसमें गांगुली ने कहा था कि रोहित को वनडे का कप्तान बनाने के बारे में विराट कोहली को बता दिया गया था। कोहली ने कहा कि बीसीसीआई की तरफ से उनसे किसी तरह का संपर्क नहीं किया गया।

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली के बयान पर कोहली ने कहा, “टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद से 8 दिसंबर तक बीसीसीआई की तरफ से वनडे की कप्तानी को लेकर मुझसे कोई संपर्क नही किया गया। दक्षिण अफ्रीका के लिए टीम चुने जाने से 90 मिनट पहले चयनकर्ताओं का फोन आया था। मुझे पहले टेस्ट टीम के बारे में बताया गया और बाद में वनडे की कप्तानी को लेकर फैसला सुना दिया। इसके बाद मैंने इसे स्वीकार कर लिया, क्योंकि मेरे पास कोई और विकल्प नहीं था।”

कोहली ने यह भी कहा कि, “मैंने बीसीसीआई से वनडे और टेस्ट में कप्तान बने रहने के लिए कहा था।” जबकि बीसीसीआई के अध्यक्ष  सौरव गांगुली ने पिछले दिनों कहा था कि उन्होंने विराट कोहली से टी-20 की कप्तानी न छोड़ने की बात कही थी लेकिन कोहली ने टी-20 की कप्तानी छोड़ दी। इसके बाद बोर्ड और चयनकर्ताओं ने टी-20 और टेस्ट की कप्तानी रोहित को सौंपने का फैसला किया। इसके अलावा वनडे की कप्तानी रोहित को सौंपने से पहले इस बारे में कोहली से चर्चा की गई और उन्होंने इस पर सहमति जताई।

26 दिसंबर से भारतीय टीम का दक्षिण अफ़्रीका दौरा शुरू हो रहा है। विराट कोहली ने कहा कि वो अपनी ज़िम्मेदारियों के प्रति ईमानदार हैं। टेस्ट टीम को लेकर हुई बातचीत के बाद उन्हें बताया गया कि वो अब वनडे के कप्तान नहीं हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने ट्वीट कर विराट कोहली और रोहित शर्मा में कथित मतभेद की बात कही थी। पूरे विवाद पर पूछे गए सवालों के जवाब में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कहा कि कोई भी खिलाड़ी खेल से बड़ा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *