इस देवी के नाम पर रखा है विराट और अनुष्‍का ने बेटी का नाम, देखें देवी दुर्गा से जुड़े ये विशेष नाम

Baby girl names with maa durga : माना जाता है कि नाम का प्रभाव हमारे व्‍यक्‍तित्‍व और स्‍वभाव में दिखता है। इसलिए बच्‍चे का नामकरण करने में माता-पिता इतना सोच-विचार करते हैं। विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा के घर बेटी पैदा हुई है और इस स्‍टार कपल ने अपनी बेटी का नाम ‘वामिका’ रखा है। इस हिंदू नाम का मतलब ‘देवी दुर्गा’ होता है। कहते हैं कि नाम के मतलब का प्रभाव, व्‍यक्‍ति के स्‍वभाव में दिखता है इसलिए पेरेंट्स अपने बच्‍चे का नाम रखने के लिए देवी-देवताओं के नाम को भी चुनते हैं।

चूंकि, आजकल मॉडर्न नाम रखने का चलन है इसलिए आप भी विराट और अनुष्‍का की तरह मां दुर्गा के कई सुंदर औॅर मॉडर्न नामों में से अपनी बेटी के लिए नाम चुन सकते हैं, ​लड़कियों के नाम की लिस्ट

आर्या : यह बहुत ही शुभ नाम है जो देवी पार्वती के दयालु अवतार को दर्शाता है। आर्या नाम रखने से आपकी बेटी के स्‍वभाव और व्‍यवहार में मां पार्वती जैसी दयालुता आ सकती है।

ऐशानी : यह शक्‍ति का प्रतीक है। मां दुर्गा को ऐशानी नाम से भी जाना जाता है। इस नाम में स्‍त्रीत्‍व की झलक भी मिलती है। मां दुर्गा की शक्‍ति तो पूरे संसार में जानी जाती है। अपनी बेटी को उनका नाम देकर, आप उसे शक्‍ति से परिपूर्ण बना सकते हैं।

शांभवी : भगवान शिव की पत्‍नी देवी पार्वती के रूप को शांभवी कहते हैं। देवी पार्वती के गुण पाने के लिए आप अपनी बेटी का नाम शांभवी रख सकते हैं। यह मॉडर्न नाम है और इसका मतलब भी बहुत अच्‍छा है।

देवेशी : ये बहुत ही खूबसूरत नाम है और इसे पुकारना भी आसान है। नाम से ही पता चलता है कि इसका संबंध देवी से है। देवेशी, मां दुर्गा का ही एक नाम है जिसका मतलब होता है प्रमुख देवी यानि सभी देवियों से ऊपर।

कन्‍यका : आप अपनी प्‍यारी-सी बेटी को मां दुर्गा का यह नाम भी दे सकते हैं। कन्‍यका का मतलब होता है युवा, शुद्ध, अपरिणीता और प्रथम। मां दुर्गा के भक्‍त अपनी बेटी को कन्‍यका नाम दे सकते हैं।

स्‍तुति : अगर आपकी बेटी का नाम ‘स’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे स्‍तुति नाम दे सकते हैं। स्‍तुति नाम का मतलब होता है मां दुर्गा की आराधना करना। देवी मां के भक्‍त अपनी बेटी का स्‍तुति नाम रख सकते हैं।

नित्‍या : ये बहुत ही सुंदर और मॉडर्न नाम है। मां दुर्गा के इस नाम का अर्थ है शाश्‍वत, स्थिर, सनातन, अनन्‍त और अविनाशी।

संतति : अपनी बेटी को आप मां दुर्गा का यह नाम भी दे सकते हैं। इस नाम का मतलब होता है इच्‍छाओं की पूर्ति करने वाली।

सर्वणी : देवी दुर्गा स्‍त्रीत्‍व का प्रतीक है और उनकी उपस्थिति से शांति और प्रसन्‍नता की प्राप्‍ति होती है। सर्वणी नाम रखने से आपकी बेटी के शुभ कदमों से आपके घर में खुशियां और शांति, दोनों बनी रहेंगी। मां दुर्गा के सर्वणी नाम का अर्थ सार्वभौमिक भी होता है जिसका मतलब है जो चारों ओर हो।

वरुणिका : जैसे विराट और अनुष्‍का ने अपनी बेटी का नाम वामिका रखा है। यह मां दुर्गा का एक मॉडर्न नाम है। आप भी विरुष्‍का की तरह अपनी बेटी को मां दुर्गा का एक और मॉडर्न और सुंदर नाम वरुणिका रख सकते हैं। वरुणिका का मतलब होता है बारिश की देवी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *