बैकंठपुर अभयारण्य के घने जंगल में वनदुर्गा पूजा, भक्तों की उमड़ी भीड़

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी शहर से सटे बैकंठपुर अभयारण्य के घने जंगल में पिछले कुछ दशकों से चली आ रही रीति-रिवाजों को निभाते हुए वनदुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है। शुक्रवार सुबह से ही उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों से हजारों की संख्या में लोग मंदिर में पूजा करने के लिए उमड़ पड़े। ज्ञात हो कि यहां हर साल पौष मास की पूर्णिमा को पूजा का आयोजन किया जाता है। पूजा समिति ने पूजा के मौके पर श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की भी व्यवस्था की। पूजा समिति के सचिव राजू साहा ने कहा, हर साल रात में पूजा का आयोजन किया जाता है और कई तीर्थयात्री और लाखों लोग इकट्ठा होते हैं। वन विभाग की अनुमति से दिन में पूजा की जा रही है।

इमानदारी की मिसाल, सड़क पर मिला रुपये से भरा बैग पुलिस को सौंपा

सिलीगुड़ी। निष्ठा चाचान नामक छात्रा का ट्यूशन के लिए जाते समय रुपये का बैग गुम हो गया। अर्जुन कुमार गुप्ता नाम के व्यक्ति को बैग मिला उसने उसे वेनस मोड़ ट्रैफिक पुलिस को सौंप दिया। शुक्रवार दोपहर लगभग 12 बजे ट्रैफिक पुलिस ने बैग निष्ठा को वेनस मोड़ पर सौंप दिया। निष्ठा के पिता राजेश चाचन ने कहा, ”कल ट्यूशन जाते समय पैसों का बैग किसी तरह गिर गया था। उस बैग में 700 से 800 रुपये, ड्राइविंग लाइसेंस, एटीएम कार्ड आदि थे।अर्जुन कुमार को बैग मिल गया।” उसे सिलीगुड़ी में एक मिठाई की दुकान के सामने वह बैग मिला था। उसने बैग वेनस मोड़ ट्रैफिक पुलिस को सौंप दिया। जहां शुक्रवार को उन्हें वह बैग वापस कर दिया गया। बैग वापस पाकर वे खुश हैं।

राजाभटखावा एनआईसी में शुक्रवार से शुरू हुआ बक्सा बर्ड फेस्टिवल, 9 जनवरी तक चलेगा

अलीपुरद्वार। वन विभाग में बक्सा टाइगर प्रोजेक्ट की ओर से राजाभटखावा एनआईसी में शुक्रवार से शुरू हुआ बक्सा बर्ड फेस्टिवल। यह 9 जनवरी तक चलेगा। इस वर्ष बक्सा बर्ड फेस्टिवल में 40 लोगों ने भाग लिया, इनमें 22 पक्षी प्रेमी हैं। इसके अलावा पर्यावरणविद्, पक्षी विशेषज्ञ और पक्षी प्रेमी हैं। बक्सा टाइगर प्रोजेक्ट वन में छह रूटों पर सुबह से पक्षियों के खोज शुरू हो जाएंगे। वन विभाग को उम्मीद है कि बक्सा जंगल में पक्षियों की 400 प्रजातियां पहले ही मिल चुकी हैं और इस साल कुछ और नए पक्षी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *